आईसीएमआर में हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

आईसीएमआर में हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

जोधपुर,आईसीएमआर में हिन्दी कार्यशाला का आयोजन।आईसीएम आर,राष्ट्रीय असंचारी रोग कार्यान्वयन अनुसंधान संस्थान जोधपुर में शुक्रवार को हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस अवसर पर सीएसआई आर राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान विज्ञान संस्थान,गोआ के उपनिदेशक (राजभाषा) डॉ.राकेश शर्मा ने अपने प्रस्तुतिकरण में चैट जीपीटी,गुगल बाट,माइक्रोसॉफ्ट आदि के माध्यम से हिन्दी का कार्य करना,हिन्दी फॉन्ट्स की जानकारी,हिन्दी में व्होइ टाइपिंग, वोइस टाइपिंग के मैटर को ईमेल करना,वर्ड फाइल बनाना या उस मैटर का अनुवाद करना,माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अशु‌द्धिकरण ठीक करने के सॉफ्टवेयर आदि की प्रायोगिक जानकारी दी। इसके बाद प्रतिभागियों की शंकाओं का निवरण भी किया गया।

यह भी पढ़ें – दुकान से आधा किलो चांदी व चांदी के पात चोर तीन महिलाएं गिरफ्तार

इस कार्यशाला में भाकृअनुप केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) जोधपुर द्वारा संचालित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास-2),जोधपुर के सदस्य सचिव एवं उपनिदेशक (राजभाषा) नवीन यादव ने नराकास के सदस्य कार्यालयों के कार्मिकों को इस कार्यशाला के ऑनलाइन लिंक से जोड़ा ताकि वे राजभाषा के क्षेत्र में नवीन तकनीक के उपयोग की जानकारी का लाभ उठा सकें। नवीन यादव उपनिदेशक (राजभाषा), काजरी ने हिन्दी कार्यशालाओं के आयोजन के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा लागू किए गए नियम एवं प्रावधानों की जानकारी दी।
संस्थान की अनुवाद अधिकारी डॉ. कंचन बाला ने निदेशक अतिथि नराकास सचिव,नराकास सदस्य कार्यालयों एवं संस्थान से उपस्थित जन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts