निफ़्ट में आयुष ओपीडी का शुभारंभ

निफ़्ट में आयुष ओपीडी का शुभारंभ

निफ़्ट जोधपुर के विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को मिलेगा आयुष पद्धति से निःशुल्क इलाज

जोधपुर,निफ़्ट में आयुष ओपीडी का शुभारंभ। डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा शुक्रवार को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर में आयुष ओपीडी का शुभारंभ किया गया। आयुष ओपीडी का शुभारंभ राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति ने निफ़्ट के निदेशक प्रो. जीएचएस प्रसाद एवं कुलसचिव सीमा कविया के उपस्थिति में किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में संक्रामक रोगों के साथ-साथ जीवन शैली परिवर्तनजन्य रोग प्रचुर मात्रा में फैल रहे हैं साथ ही आम जनता में आयुष चिकित्सा पद्धति के प्रति उत्साह बढ़ रहा है। आज निफ्ट में आयुष ओपीडी का शुभारंभ होने से निफ़्ट के सभी विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को निफ़्ट परिसर में ही निःशुल्क आयुष पद्धति से परामर्श एवं उपचार लेने का अवसर मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें – जमीन विवाद को लेकर जानलेवा हमला प्रकरण में पांच गिरफ्तार

आयुष चिकित्सा ओपीडी के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि आयुष पद्धति के साथ-साथ योग की सुविधा उपलब्ध होने से छात्र-छात्राओं को “स्ट्रेस मैनेजमेंट” एवं “मेंटल वेलबिंग” की सुविधा मिलने लगेगी। इस अवसर पर निफ़्ट के निदेशक प्रो.जीएचएस प्रसाद ने कुलपति प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति को धन्यवाद देते हुए कहा कि आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा आयुष ओपीडी शुरू करना एक सराहनीय कदम है,उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पूरा विश्व आयुर्वेद एवं योग की तरफ आकर्षित हो रहा है। आयुर्वेद के बढ़ते हुए वैश्वीकरण के समय में विश्वविद्यालय द्वारा निफ़्ट परिसर में आयुष ओपीडी शुरू करना अत्यंत हितकारी है। इस अवसर पर कुलसचिव सीमा कविया ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में जोधपुर के आईआईटी परिसर,आर्मी बेस नागातालाब,कोणार्क आर्मी परिसर रातानाडा एवं अपना घर आश्रम में आयुष ओपीडी शुरू की गई है। इसी कड़ी में निफ्ट में आयुष ओपीडी का शुभारंभ किया गया है जिसका फायदा निफ़्ट परिसर में रहने वाले छात्र- छात्राओं एवं कर्मचारियों को मिल सकेगा। इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया की सप्ताह के प्रत्येक सोमवार एवं बुधवार को आयुष ओपीडी चलेगी जिसमें वरिष्ठ एवं अनुभवी विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। इस अवसर पर चिकित्सालय उपाधीक्षक डॉ.ब्रह्मानंद शर्मा,यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ होमियोपैथी के प्राचार्य डॉ.गौरव नागर,डॉ.राजेश कुमावत,डॉ. सौरभ अग्रवाल एसो.प्रो.स्वस्थवृत एवं योग विभाग उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts