मेड़ता रोड से खारिया खंगार रेल दोहरीकरण कार्य पूरा

  • संरक्षा आयुक्त की स्वीकृति के बाद ट्रेनों का संचालन हुआ शुरू
  • यात्री व मालगाड़ियों के संचालन समय में होगी बचत

जोधपुर, उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर मेड़ता रोड से खारिया खंगार के बीच 27 किलोमीटर रेलखंड पर दोहरीकरण कार्य को फिट सर्टिफिकेट मिलने के साथ ही इस डबल लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इसके साथ ही मंडल के 154 किलोमीटर रेलखंड पर डबल लाइन का कार्य भी पूर्ण हो चुका है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडे ने बताया कि शुक्रवार को पश्चिम क्षेत्र के संरक्षा आयुक्त आरके शर्मा द्वारा मेड़ता रोड से खारिया खंगार स्टेशनों के बीच दोहरीकरण कार्य का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद फिट सर्टिफिकेट देने के साथ ही इस खंड पर रेल यातायात शुरू कर दिया गया जिसके तहत इस खंड से गुजरने वाली पहली गाड़ी अहमदाबाद जम्मू तवी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 19223 थी।

मेड़ता रोड से खारिया खंगार रेल दोहरीकरण कार्य पूरा

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि मेड़ता रोड से खरिया खंगार के बीच 27 किलोमीटर खंड पर रेलवे ने निर्धारित समय में यह कार्य कर यात्री सुविधा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। रेल दोहरीकरण कार्य से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। जयपुर-जोधपुर के बीच डबल लाइन होने से इस खंड पर ट्रेनों का दबाव कम होगा और यात्री कम समय में अपने स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

मेड़ता रोड से खारिया खंगार रेल दोहरीकरण कार्य पूरा

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि जोधपुर मंडल पर फुलेरा से राइकाबाग तक दोहरीकरण का कार्य प्रस्तावित है जिसमे से बोरावड से खारिया खंगार तक 154 किलोमीटर रेल खंड पर कार्य पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल पर फुलेरा से राइका बाग तक रेल दोहरीकरण का कार्य स्वीकृत है तथा मेड़ता-खारिया खंगार खंड पर कार्य पूरा होने के बाद अब खारिया खंगार से पीपाड़ रोड तक दोहरीकरण का कार्य शुरू करवाया जायेगा जिसका मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। अगले वित्त वर्ष तक राइकाबाग तक दोहरीकरण का कार्य पूर्ण हो जायेगा।

मेड़ता रोड से खारिया खंगार रेल दोहरीकरण कार्य पूरा

उन्होंने बताया कि इस खंड पर रेल लाइन के दोहरीकरण होने से न सिर्फ यात्री गाड़ियों का संचालन समय पर हो सकेगा अपितु मालगाड़ियां भी कम समय मे अपने गतंव्य को पहुंच सकेंगी। जोधपुर मण्डल पर गोटन और मेड़ता रोड माल लदान के प्रमुख केंद्र है तथा यहाँ से देश के प्रत्येक हिस्से में माल भेजा जाता है। दोहरी करण कार्य होने से मालगाड़ियों का संचालन भी सुगम होगा तथा लादा गया माल भी जल्दी उपलब्ध करवाया जा सकेगा। दोहरीकरण के कारण दिल्ली मार्ग की और भी ट्रेने कम समय पर अपने स्थान पर पहुँच जाएगी, इसलिए इस रेल मार्ग का दोहरीकरण एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews