लोकसभा चुनाव की घोषणा

लोकसभा चुनाव की घोषणा

  • आचार संहिता लागू
  • लोक सभा की 543 सीटों के लिए होंगे चुनाव
  • सात चरणों में कराया जाएगा मतदान
  • 19 अप्रैल को पहला और 1 जून को अंतिम चरण की वोटिंग होगी
  • चुनाव नतीजे 4 जून को जारी होंगे
  • मतदान से मतगणना तक 46 दिन का समय लगेगा
  • लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों आंध्र प्रदेश,ओडिशा,सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के चुनाव भी होंगे

नई दिल्ली,18वीं लोकसभा के लिए 543 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा आज कर दी गई है। यह चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान कराया जाएगा। भारत के निर्वाचन आयोग ने शनिवार 3 बजे 18 वीं लोकसभा के चुनावों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार इस बार 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को और अंतिम चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे। मतदान से मतगणना तक इसमें 46 दिन का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें – गोदाम के ताले तोड़ कर 88 कट्टे गेहूँ चोरी

लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों आंध्र प्रदेश,ओडिशा,सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने की भी घोषणा की है।

सात चरणों मे होगा मतदान
चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम 18 वीं लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हमने 2 साल पहले से 18 वीं लोकसभा के चुनाव की तैयारियां शुरु कर दी थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार वोटिंग के लिए 10.5 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।
चुनाव आयोग की जानकारी के अनुसार 7 चरणों में मतदान प्रक्रिया पूरी जाएगी। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल,तीसरा चरण 7 मई,चौथा चरण 13 मई,पांचवां चरण 20 मई,छठा चरण 25 मई तथा सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। 4 जून को चुनाव का परिणाम जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – पत्नी की हत्या के आरोपी की जमानत हाई कोर्ट ने की खारिज

55 लाख वोटिंग मशीन का होगा इस्तेमाल
18 वीं लोकसभा चुनाव में कुल 55 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनो (ईवीएम) को काम मे लिया जाएगा। इसके बारे में सभी पार्टियों को जानकारी दे दी गई है। हर बूथ पर पानी और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी।

97 करोड़ मतदाता चुनेंगे अपनी सरकार
लोकसभा चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 18 वीं लोकसभा के चुनाव में कुल 96.88 करोड़ मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे। इनमें 49.7 करोड़ पुरुष,47.1करोड़ महिला मतदाता हैं। 1,84,81,610 मतदाता पहली बार वोट देंगे। इसी प्रकार 1,85,92,918 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। 2,38,791मतदाता 100 साल से अधिक उम्र के हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts