जोजरी नदी पुनरुद्धार में 172.58 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास

  • जोजरी नदी में एक बूंद भी प्रदूषित पानी न आए यह सुनिश्चित किया जायेगा
  • सर्वजन हिताय भाव से किए जाएंगे कार्य

जोधपुर,जोजरी नदी पुनरुद्धार में 172.58 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोजरी नदी में एक बूंद भी प्रदूषित पानी न आए यह सुनिश्चित किया जायेगा। इस दूषित पानी को वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट तकनीक से स्वच्छ एवं निर्मल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इजराइल के साथ मिल कर वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट तकनीक का उपयोग कर इस जोजरी नदी के स्वच्छ पानी को सभी के घरों एवं खेतों तक पहुंचाया जायेगा।

यह भी पढ़ें – पेट्रोल 5.30 एवं डीजल 4.85 रु.प्रति लीटर तक कम होंगी

उन्होंने ने कहा हर गरीब को घर मिले यह मोदी जी का सपना है,इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। गरीब के सशक्तिकरण का काम देश में केंद्र सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि जितना काम पिछले 75 साल में हुआ था उससे चार गुना अधिक काम केंद्र सरकार ने पिछले कुछ सालों में किया है। आज देश में 75 प्रतिशत घरों तक केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत पानी पहुंच रहा है।

शेखावत शुक्रवार को जोधपुर जिले के लूणी क्षेत्र के ग्राम सालावास में जोजरी नदी के पुनरूद्धार योजना के तहत 172.58 करोड़ रुपए की लागत होने वाले विभिन्न कायों काशिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब को गणेश मानकर,वंचितों को अवसर दिए हैं। देश में पानी की कमी के समाधान के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है। नमो गंगे के तहत गंगा को स्वच्छ करने के लिए केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व काम किया है। दुनिया में अगर कोई सरकार पानी पर सबसे अधिक खर्च कर रही है तो वह केंद्र सरकार है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री ने की पेनोरमा स्मारक निर्माण एवं विकास कार्यों की घोषणा

सर्वजन हिताय भाव से किए जाएंगे कार्य
संसदीय कार्य,विधि एवं विधिक न्याय मंत्री जोगा राम पटेल ने कहा कि अब सभी जाति,धर्म के साथ सर्वजन हिताय भाव से कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एस आईटी का गठन कर पेपर माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए बड़े-बड़े गिरोह का खुलासा किया है। जल्दी ही बड़ी मछलियां भी इसकी गिरफ्त में आएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पैट्रोल-डीजल के भावों में कमी की है। 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर सहित अनेक योजनाओं का लाभ मिलने लगा है।

पटेल ने कहा कि जोधपुर की जोजरी नदी का पानी प्रदूषित होने से यह नदी दम तोड़ चुकी थी। शहर के सीवरेज और उद्योगों का केमिकलयुक्त पानी भी जोजरी नदी में छोड़ा जाता था लेकिन अब सरकार इसका पुनरुद्धार कर इस समस्या से निजात दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि योजना के पूर्ण होने से जोधपुर शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। पर्यावरण की दृष्टि से भी फायदा होगा। आज जो जोजरी नदी में यह काला पानी दिख रहा है आने वाले समय में वह नहीं दिखेगा। इसमें जल्द ही स्वच्छ एवं निर्मल पानी मिलेगा यह हमारा संकल्प है।

यह भी पढ़ें – आबादी क्षेत्र में घुसा लेपर्ड,लोगों में छाया कौतुहल के साथ डर

शहर विधायक अतुल भंसाली ने कहा कि जोजरी नदी का यह जो कार्य हो रहा है वह डबल इंजन की सरकार की बदौलत ही पूरा हो सका है। उन्होंने कहा कि जोजरी नदी पर रिवर फ्रंट बनाने का जो हमारा सपना है वह भी जल्दी ही पूरा होगा। प्रारंभ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री व राज्य के संसदीय कार्य मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शिलान्यास किया।

ये थे उपस्थित
कार्यक्रम में देवेंद्र सालेचा,जगराम बिश्नोई,प्रोफेसर गुलाबसिंह,शैलाराम सारण,श्रवण पटेल,प्रवीणसिंह शेखावत,गोविंद टाक,पोलाराम सुथार, सुमेर सिंह,उप प्रधान धवा शेराराम पाबड,तुलसीराम,सालावास सरपंच ओमाराम पटेल,सरपंच कुड़ी चंद्रलाल खावा,गोपाराम बुडीया,खिंवराज जांगिड़ सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews