राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों होगा

  • आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू
  • 25 लोकसभा सीटों के लिए 19 और 26 अप्रैल को होगा मतदान
  • सभी सीटों की मतगणना 4 जून को होगी
  • 5 करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
  • ट्रांसफर व नियुक्तियों पर लगी रोक
  • प्रथम चरण में 12 व दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों के लिए होगा मतदान
  • चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई

जयपुर,राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों होगा।भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा कर दी है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राज्य की सभी 25 लोकसभा की सीटों के लिए दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। पहला चरण में 19 अप्रैल और दूसरा चरण 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। दूसरे चरण में बांसवाड़ा जिले के 165-बागीदौरा विधान सभा क्षेत्र में उपचुनाव होगा। सभी सीटों के लिए मतगणना 4 जून को करवाई जाएगी। राज्य में 5 करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें – कमिश्ररेट में चार जगहों से बाइक चुरा ले गए वाहन चोर

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही प्रदेश में ट्रांसफर व नियुक्तियों पर रोक लग गई है। अति आवश्यक होने पर राज्य सरकार निर्वाचन आयोग से मंजूरी लेने के बाद ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्थानान्तरित कर सकेगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 12 लोकसभा क्षेत्र गंगानगर,बीकानेर, चूरू,झुंझुनूं,सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर,अलवर,भरतपुर,करौली- धौलपुर,दौसा और नागौर में 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का काम शुरू होगा। 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

दूसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर,पाली,जोधपुर, बाड़मेर,जालौर,उदयपुर,बासंवाड़ा,चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम भी शुरू होगा। 4 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में 4 अनुसूचित जाति,3 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं,18 सीटें सामान्य वर्ग के लिए हैं। लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटों पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया तथा उम्मीदवारों के खर्चे पर नजर रखेंगे।

यह भी पढ़ें – धारदार हथियार के साथ चार युवकों को पकड़ा

गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सरकारी वाहनों,हेलीकॉप्टर एवं विमान के चुनाव कार्यों में उपयोग पर भी रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकाशन सामग्री यथा पोस्टर,पैफलेट आदि पर प्रकाशक और मुद्रक का नाम आवश्यक रूप से प्रकाशित करना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वाले प्रिंटिंग प्रेस स्वामियों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 (क) के तहत कार्यवाही की जाएगी।

5 करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान के लिए मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन के अनुसार राज्य में 5 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाता पंजीकरण करा चुके हैं। जो 2019 के लोकसभा आम चुनावों से करीब 46 लाख अधिक हैं। इनमें 2 करोड़ 77 लाख 38 हजार 377पुरुष और 2 करोड़ 54 लाख 70 हजार 805 महिला मतदाता हैं,थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 616 है। 1 लाख 41 हजार 193 सर्विस मतदाता भी है। सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को रविवार को बैठक आयोजित कर चुनाव कार्यक्रम तथा आदर्श आचार संहिता की जानकारी दी जाएगी।

2019 के मुकाबले बढ़े 46 लाख से ज्यादा मतदाता
गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ 86 लाख 2 हजार 173 थी, जिसकी तुलना में इस लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं सूचियों के अंतिम प्रकाशन के बाद करीब 46 लाख मतदाता बढ़े हैं। वर्तमान में 5 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। 2019 में कुल 51 हजार 965 मतदान केंद्र थे जबकि वर्तमान में कुल 51 हजार 756 मतदान केंद्रों के साथ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1,095 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें सर्वाधिक 2,611 पोलिंग स्टेशन बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews