जिला प्रभारी मंत्री ने गणतंत्र दिवस पर जोधपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

जिला प्रभारी मंत्री ने गणतंत्र दिवस पर जोधपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

जोधपुर, जिला प्रभारी मंत्री एवं तकनीकी शिक्षा,आयुर्वेद व भारतीय चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने गणतंत्र दिवस पर बुधवार को जोधपुर के उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया तथा परेड कमाण्डर अभिषेक शिवहरे के नेतृत्व में विभिन्न टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली।

प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने इस अवसर पर नागरिकों को सम्बोधित करते हुए 73 वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी तथा कहा कि 26 जनवरी 1950 स्वतंत्र भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन संविधान लागू हुआ और देश को पूर्ण लोकतांत्रिक गणराज्य मिला। यह दिन हमारे राष्ट्र के आत्म गौरव और राष्ट्रीय शक्ति की अनुभूति का भी अवसर है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सत्य,अहिंसा,शक्ति,समानता का रास्ता हमारी सबसे बड़ी शक्ति है।

जिला प्रभारी मंत्री ने गणतंत्र दिवस पर जोधपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

महात्मा गांधी का दिखाया सत्य और अहिंसा का मार्ग हमारे लिए सबसे बडा मंत्र है और यह मंत्र ही हमारे देश में गणतंत्र की सफलता का मार्ग है। उन्होंने कहा कि संविधान में बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ राजेन्द्र प्रसाद जैसे महान राष्ट्र निर्माताओं के सपने और संकल्प शामिल है और इस संविधान की रोशनी में हम हमारे लोकतांत्रिक गणराज्य को हर दिन मजबूत बनाने के लिए समर्पित है, देश का हर नागरिक समर्पित है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

उन्होंने कहा कि आज का दिन हमें हमारी आजादी के संघर्ष का भी स्मरण कराता है। इस आजादी के पीछे त्याग, तपस्या और बलिदान का एक महान और लंबा इतिहास है। जोधपुर में भी आजादी की महान लड़ाई गांधीजी के सत्य और अंहिसा के मार्ग पर लड़ी गई। इस संघर्ष में जयनारायण व्यास, मथुरादास माथुर, सुमनेश जोशी, बालमुंकुद बिस्सा जैसे महान स्वतंत्रता सैनानियों का संघर्ष हम कभी भूल नहीं सकते। उनका संघर्ष और योगदान समाज की भावी पीड़ियों के लिए आदर्श और प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भारत ने जिस तेजी से प्रगति की उसमें राजस्थान की भी तस्वीर को बदला है। जोधपुर खुद इस तरक्की का एक बड़ा उदाहरण है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रबंधन में लॅाक डाउन जैसे संकट से उभरने के लिए राज्य में बाहर से आये हुए लाखों प्रवासी श्रमिकों एवं व्यक्तियों को खाद्यान एवं अनुदान राशि उपलब्ध कराते हुए रोजगार का प्रबंध किया। राज्य सरकार की इस संवेदनशीलता एवं कोविड के बेहतर प्रबंधन की प्रशंसा देश एवं विदेशों तक में हुई है। उन्होंने कहा कि कोई भूखा न सोए के संकल्प को साकार करते हुए मुख्यमंत्री ने जरूरतमंद लोगों के लिए इंदिरा रसोई जैसी योजना प्रारंभ कर संवेदनशीलता एवं मानवीयता का उदाहरण पेश किया है।

मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता एवं जन कल्याणकारी सोच के अनुरूप प्रशासन गांवों के संग, प्रशासन शहरों के संग जैसे अनुमप अभियान द्वारा राज्य के अंतिम छोर तक के व्यक्ति को सुलभता से लाभान्न्वित किया गया। इसी के साथ ही घर-घर, गांव-गांव, ढाणी-ढाणी कोविड टीकाकरण द्वारा सभी नागरिकों को कोविड महामारी से सुरक्षा का मंगल टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ मुख्यमंत्री ने इन्वेस्ट राजस्थान जैसी अनूठी और विकासशील पहल से हमारे राज्य को समृद्धि के पंख दिए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की हर योजना समाज के हर वर्ग के हित और उत्थान को ध्यान में रखते हुए बनाई गई चाहे बालिकाओं के लिए उड़ान योजना हो या किसानों के लिए किसान मित्र ऊर्जा योजना। उन्होंने कहा कि इस मंच के माध्यम से वे चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।

इस योजना से उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं अब हर व्यक्ति की पहुंच में है। उन्होंने अपील की है कि कोविड महामारी से टीकाकरण से ही हमारा एक मात्र बचाव है इसलिए आप सभी कोविड टीके की दोनो डोज लगवाएं तथा पात्र व्यक्ति प्रीकोशन डोज भी लगवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की अनुपालना में मास्क, सोशल डिस्टेसिंग को अपने जीवन शैली में उतारकर इस महामारी के विरूद्ध जंग को जीते।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

समारोह में आरएसी प्रथम,राजस्थान पुलिस,महिला पुलिस,पुरूष व महिला होमगार्ड,एनसीसी,स्काउट गाईड बालक व बालिका,ग्रामीण पुलिस तथा होमगार्ड की टुकडियों द्वारा मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया। समारोह में नागरिक सुरक्षा द्वारा प्रशिक्षक नरपत लाल के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन पर जीवंत प्रदर्शन किया। इस अवसर पर जेडीए,नगर निगम उत्तर एवं दक्षिण, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग, कृषि उ़द्यान, जिला परिषद नरेगा, रमसा एवं यातायात विभाग द्वारा आकर्षक झांकिया निकाली गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झाँकी को प्रथम स्थान, जेडीए झाँकी द्वितीय एवं जिला परिषद की झाँकी को तृतीय स्थान मिला।

समारोह में प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने परेड में आरएसी बटालियन प्रथम को प्रथम,पुलिस ग्रामीण को द्वितीय एवं होमगार्ड पुरूष को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर प्रशंसा पत्र प्रदान किये । इसी प्रकार उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा द्वारा आपदा प्रबंधन का जीवंत प्रदर्शन, बैण्ड प्रदर्शन में पुलिस आयुक्तालय को प्रथम एवं आरएसी बैण्ड को द्वितीय स्थान के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा ने राज्यपाल का संदेश पठन किया।

समारोह में विधायक मनीषा पंवार, नगर निगम उत्तर की महापौर कुंति देवड़ा, नगर निगम दक्षिण की महापौर वनीता सेठ, राज्य सभा सांसद राजेन्द्र गहलोत,जेडीए के पूर्व चेयरमेन राजेन्द्र सिंह सोलंकी, संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा, जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता, पुलिस आयुक्त नवज्योति गोगोई, आईजी पुलिस पी.रामजी, मुख्यालय एवं यातायात डीसीपी विनीत कुमार बंसल, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल, जेडीए आयुक्त डॉ इन्द्रजीत यादव, नगर निगम आयुक्त उत्तर राजेन्द्रसिंह कविया,आयुक्त दक्षिण अरूण पुरोहित, एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा,एडीएम द्वितीय राजेन्द्र डांगा, एडीएम तृतीय हेमेन्द्र नागर, एडीएम सिटी प्रथम रामचन्द्र गरवा, एडीएम सिटी द्वितीय सत्यवीर यादव, डीसीपी पूर्व भूवन भूषण यादव, डीसीपी पश्चिम वनिता राणा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बलवंत मण्डा सहित प्रशासनिक अधिकारी, पत्रकार, साहित्यकार एवं रंगकर्मी उपस्थित थे। वरिष्ठ उद्घोषक भानू पुरोहित ने संचालन किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts