union-minister-meghwal-released-the-poster-of-millets-festival

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने किया मिलेट्स महोत्सव के पोस्टर का विमोचन

25 से 27 सितंबर, 2023 तक जयपुर में आयोजित होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली,25 से 27 सितंबर,2023 तक जयपुर में आयोजित होने वाले मिलेट्स महोत्सव के पोस्टर का संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने नई दिल्ली में विमोचन किया। मेघवाल ने कहा कि इस तरह के पोस्टरों के जरिए देशभर में,खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेट्स के प्रति जागरुकता फैलाने में मदद मिलेगी और सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी। इसके साथ ही उन्होंने महोत्सव में शामिल होने के निमंत्रण को भी स्वीकार किया।

लोक संवाद संस्थान के महासचिव कल्याण सिंह कोठारी,संस्थान की मैजिक मिलेट्स आयोजन टीम के सदस्य और गुरुग्राम के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.कुणाल कोठारी तथा मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स की कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस हेड डॉ.लता सुरेश ने मंत्री मेघवाल से उनके नई दिल्ली स्थित कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान मेघवाल ने कहा कि अभिनव और अनूठे तरीके से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उनका हरसंभव सहयोग रहेगा।

ये भी पढ़ें- वृद्ध और युवक ने फँदा लगाकर दी जान

मिलेट्स आयोजन की टीम ने नई दिल्ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की वैज्ञानिक डॉ.रश्मि शर्मा से भी मुलाकात की। इस दौरान डॉ. शर्मा ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा मिलेट्स उत्पादक है। इसमें मिलेट्स आधारित भोजन का केंद्र बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स पर अनुसंधान और आउटरीच गतिविधियों का समर्थन करने की हमारे विभाग की पहल जयपुर में मैजिक मिलेट्स महोत्सव के दौरान दिखाई जाएगी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने भी टीम से मुलाकात के दौरान मैजिक मिलेट्स उत्सव के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के कला निधि विभागाध्यक्ष प्रोफेसर रमेश सी.गौर ने भी उत्सव के आयोजन में पूर्ण समर्थन की बात दोहराई। इंडियन मिलिट्री रिव्यू के संपादक मेजर जनरल (रिटा.) डॉ. जीडी बख्शी से भी टीम ने मुुलाकात की। इस दौरान बख्शी ने कहा कि दिखने में छोटे मिलेट्स के दानों का जादू बड़ा है। मिलेट्स खाद्य एवं पोषण सुरक्षा, स्वास्थ्य और जलवायु अनुकूल भोजन को बढ़ावा देने के लिए पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं। उन्होंने मिलेट्स के बारे में सेना के जवानों के बीच जागरुकता फैलाने का आश्वासन दिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews