आदर्श आचार संहिता की हो अक्षरशःपालना-निर्वाचन अधिकारी

  • लोकसभा आम चुनाव 2024
  • जोधपुर संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रेल को होगा मतदान

जोधपुर,आदर्श आचार संहिता की हो अक्षरशः पालना-जिला निर्वाचन अधिकारी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव -2024 कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान लागू हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- अशोक उद्यान के सामने दिनदहाड़े युवक से पांच लाख से भरा बैग लूटा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर जोधपुर गौरव अग्रवाल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों,चुनाव नोडल अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक कर आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः पालना के निर्देश दिए और कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है।आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही 24 घंटे, 48 घंटे व 72 घंटे में की जाने वाली कार्यवाही को संपादित करें।

चुनावी कार्यो में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी व चुनाव प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी अपने- अपने विभाग में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाएं। चुनाव दायित्वों की पालना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आयोग के निर्देशानुसार सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों में किसी भी प्रकार के राजनैतिक फोटो एवं नाम वाले फ्लैक्स एवं होर्डिंग न रखे। उन्होंने कहा कि राजकीय कार्मिक किसी भी प्रकार के राजनैतिक कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होंगे। ऐसा पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इसे भी गौर करें- राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों होगा

उन्होंने चुनाव नोडल अधिकारियों को एमसीसी एवं चुनाव प्रबंधन से संबंधित दिशा-निर्देश दिए। उपजिला निर्वाचन अधिकारी दीप्ति शर्मा ने आदर्श आचार संहिता के नियमों के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2024 के कार्य की घोषणा के साथ दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी व पोस्टल बैलेट से संबंधित सभी तैयारियां सुनिश्चित करे। उन्होंने निर्देश दिए कि ईईएम (एफएसटी,वीएसटी) टीमों को एक्टिव कर उनका समुचित पर्यवेक्षण करें।

जोधपुर संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रेल को होंगे चुनाव
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 में राजस्थान में द्वितीय चरण के लोक सभा क्षेत्रों के चुनाव के तहत जोधपुर में 26 अप्रेल को मतदान होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वतंत्र,निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान करवाने में कोई कोर कसर ना रखें।

यह थे उपस्थित
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ धीरज कुमार सिंह,जेडीए आयुक्त उत्साह चौधरी, नगर निगम उत्तर आयुक्त अतुल प्रकाश,नगर निगम दक्षिण आयुक्त टी शुभमंगला,एडीएम तृतीय सुनीता पंकज,एडीएम ग्रामीण सीमा कविया, एडीएम सिटी द्वितीय स्वेता कोचर, सहायक कलक्टर प्रियंका विश्नोई उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews