सिडनी टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 338 रन,भारत की अच्छी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338/10 रन बनाए। भारत ने दूसरे दिन अच्छी गेंदबाजी करते हुए बचे हुए 8 विकेट चटकाए व दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 96/2 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पारी को 166/2 रनों से आगे बढ़ाते हुए 338/10 रनों के स्कोर बनाया और तीन सौ का आंकड़ा पार करने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया के स्तंभ माने जाने वाले बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने अपना 27 वां शतक पूरा किया स्मिथ ने 131 रनों की जबरदस्त पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को एक अच्छा स्कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया। लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई। मार्न्स लाबुशेन ने भी 91 रनों की बढ़िया पारी खेली ऑस्ट्रेलिया के आखरी विकेट स्मिथ के रूप में गिरा जिन्हें ऑउट करना गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो गया था अंततः उन्हें रविन्द्र जडेजा ने डायरेक्ट थ्रो मारकर रन आउट किया और ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटा। ऑस्ट्रेलिया के अन्य बालेबाज वेड 13, स्टार्क 24, कप्तान टिम पेन 1, हेजलवुड 1 रन बनाए व ग्रीन,कम्मिन्स और ल्योन अपना खाता नही खोल सके। पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 172 रनों में 8 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने से रोका, रविन्द्र जडेजा ने  4 विकेट, डेब्यू मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने 2 विकेट लिए बुमराह ने 2 व सिराज ने 1 विकेट लिए। बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में भारत की शुरुआत अच्छी रही भारत ने अपना पहला विकेट 70 के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में गंवाया। भारत ने ओपेनिंग में नई जोड़ी बनाते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल को उतारा और इस ओपेनिंग जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रोहित शर्मा अच्छे लय में दिखे। रोहित-गिल की खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को हेजलवुड ने तोड़ा हेजलवुड ने रोहित को अपनी ही गेंद में कैच ऑउट कर दिया। अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे शुभमन गिल 50 रन बनाकर ऑउट हुए गिल ने अपना पहला अर्धशतक बनाया, गिल को कम्मिन्स ने ऑउट किया। पुजारा 9 रन व कप्तान आजिंक्य रहाणे ने 5 रन बना कर दिन का खेल खत्म होने तक डटे रहे।

 

स्टीवन स्मिथ

27 वा शतक जड़कर दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने स्टीवन स्मिथ

स्टीवन स्मिथ ने तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपना 27 वां शतक बना कर दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। स्मिथ ने 136 परियों में अपना 27 शतक बनाया, स्मिथ ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। विराट ने 141 पारी और सचिन ने भी 141 परियों में 27 शतक पूरा किया था। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथयू हेडन ने 157 पारी ली थी, पहले स्थान में अभी भी सर डॉन ब्रैडमैन है जिन्होंने 70 पारी में ही 27 शतक जड़ दिए थे। स्मिथ का यह शतक लंबे अंतराल के बाद आया। लगभग डेढ़ साल बाद स्मिथ ने टेस्ट में शतक बनाया। भारत के खिलाफ सबसे ज़्यादा शतक बनाने के मामले में भी स्मिथ टॉप पर पहुँच गए है। स्मिथ ने 25 पारी में 74.76 के औसत से 8 शतक बना लिए। गैरी सोबर्स ने 30 पारी 8 शतक, विव रिचर्ड्स ने 41 पारी में 8 व रिकी पोंटिंग ने 51 पारी में 8 शतक लगाए थे भारत के खिलाफ।

रोहित शर्मा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने रोहित

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। रोहित ने ल्योन की गेंद पर छका मारकर यह रिकॉर्ड बनाया,रोहित शर्मा ने टेस्ट मैच में 9,वनडे में 76 और टी-20 में 15 छक्के जड़ कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी बने। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के मारने के मामले में रोहित तीसरे पायदान पर है, क्रिश गेल 534 छक्के, और शाहिद अफरीदी 476 छक्के मारकर उनसे आगे हैं।

Similar Posts