overseas-rajasthanis-invited-to-visit-rajasthan-international-expo

प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में आने का आह्वान

  • आरईपीसी और राजसिको के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कोलकाता में किया आह्वान
  • राजस्थान फाउंडेशन द्वारा कोलकाता में रोड शो का आयोजन

जोधपुर,20 से 22 मार्च तक आयोजित होने वाले राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो 2023 की तैयारियों के मद्देनजर प्रवासी राजस्थानियों और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से राजस्थान फाउंडेशन द्वारा बुधवार को कोलकाता में एक रोड शो का आयोजन किया गया। होटल ताज बंगाल में आयोजित इस रोड शो का उद्देश्य कोलकाता में रहने वाले देश विदेश के प्रवासी राजस्थानियों के साथ संवाद करना था। रोड शो में राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल एवं राजसिको के चेयरमैन राजीव अरोड़ा के साथ-साथ राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव और राजस्थान के उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेन्द्र परख राजस्थान सरकार ने सम्बोधित किया।

इस अवसर पर प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में भाग लेने के लिए आह्वान करते हुए चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दूरदृष्टि के अनुसार राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। यह एक्सपो प्रदेश में निर्यात के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

ये भी पढ़ें- पंद्रह मिनट में ज्वैलरी शॉप से ढाई लाख के गहने चोरी,आरोपी गिरफ्तार

जोधपुर को भारत की हैण्डीक्राफ्ट केपिटल कहा जाता है। देश भर से वुडन,आयरन से संबंधित हैण्डीक्राफ्ट आइटम जोधपुर से निर्यात किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में भारत सरकार ने जोधपुर में पूर्व में संचालित इनलैण्ड कंटेनर डिपो की क्षमता विस्तार के लिए 95 करोड़ रुपये की विशेष सहायता स्वीकृत की है।

राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सुनियोजित तरीके से लागू की गई नीतियों एवं प्रयासों के फलस्वरूप राज्य में पर्यटन एवं उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा मिल रहा है। जोधपुर में आयोजित होने वाला राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो हैण्डीक्राफ्ट सेक्टर में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान फाउंडेशन निरंतर रूप से प्रवासी एवं अप्रवासी राजस्थानियों के सम्पर्क में हैं। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर हमने हाल ही में एनआरआर पालिसी लांच की है।उन्होंने कहा कि राजस्थानियों ने सदैव अपनी मातृभूमि की प्रगति में अपना भरपूर योगदान दिया है,हमें आशा है कि यह सहयोग आगे भी मिलता रहेगा।

इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग राजस्थान के आयुक्त महेंद्र पारख ने एक्सपो से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की और प्रवासी राजस्थानियों को हरसंभव सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर,सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद की सदस्यता लेने का भी आह्वान किया और कहा कि व्यापारियों एवं औद्योगिक संस्थानों को परिषद की सदस्यता लेने पर एक्सपो सहित अन्य इवेंट्स में अनेक सुविधाएं दी जा सकेंगी। रोड शो में बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानियों ने भाग लिया और उन्होंने एक्सपो को सफल बनाने के लिए अपने सुझाव दिये और विदेशों में रह रहे प्रवासियों तक एक्सपो की जानकारी साझा करने का आवश्वासन दिया।

ये भी पढ़ें- हिस्ट्रीशीटर नकबजन गिरफ्तार

राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो ऐसा भव्य होगा

प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट,वुडन एवं आयरन फर्नीचर,स्टील के बर्तन,कृषि खाद्य उत्पाद,स्टोन आर्टिकल्स, इंजीनियरिंग गुड्स क्षेत्र में निर्यात को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण जोधपुर में 20 से 22 मार्च को बोरानाडा स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित किया जायेगा। एक्सपो में 20,000 वर्ग मीटर के एग्जीबिशन एरिया में 5 डोम लगाये जायेंगे जिनमें 300 से अधिक स्टाल्स होंगी।

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के सार्थक प्रयास

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) राजस्थान सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की अधिसूचना के तहत गठित एक गैर-लाभकारी संगठन है। राजस्थान में उद्यमिता विकास,निर्यात बुनियादीढांचे के विकास व निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र के विकास से लेकर विनिर्माण, सेवा और व्यापार क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।अधिक जानकारी के लिए https://repc.in/expo-2023/ पर संपर्क किया जा सकता है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews