Om Shivpuri theatrical function

Om Shivpuri theatrical function: बेबाक व अपनी शर्तों पर जीने वाली औरत का चित्रांकन ‘मैं तुम्हें फिर मिलूंगी़’ का मंचन

Om Shivpuri theatrical function बेबाक व अपनी शर्तों पर जीने वाली औरत का चित्रांकन ‘मैं तुम्हें फिर मिलूंगी़’ का मंचन

Om Shivpuri theatrical function concluded

जोधपुर,राजस्थान संगीत नाटक, अकादमी,जोधपुर की ओर से डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज हॉल में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के पांच दिवसीय ओम शिवपुरी स्मृति नाट्य समारोह के अंतिम दिन गुरुवार को डॉ एसपी रंगा निर्देशित व डॉ रामप्रसाद दाधीच लिखित नाटक ‘मैं तुम्हें फिर मिलूंगी’ का मंचन किया गया।(Om Shivpuri theatrical function)

कथासार

अमृता प्रीतम आधुनिक विश्व साहित्य जगत में ऐसा नाम है जो किसी ताआरुफ़ का मोहताज नहीं है। इनका जीवन फलक इतना फैला हुआ है कि उसे एक नाटक में समेटना दुष्कर कर्म है,लेकिन ख्यातनाम साहित्यकार डॉ. राम प्रसाद दाधीच ने अपने कौशल से शब्दों का परिसीमन कर एक यादगार नाट्य कृति “मैं तुम्हें फिर मिलूंगी” की रचना की है।(Om Shivpuri theatrical function)

ये भी पढ़ें-orphan children in corona: मुख्यमंत्री कोरोना में अनाथ बच्चों के साथ मनाएंगे दीपावली

ये नाटक अमृताजी के जीवन का वृत्तचित्र नहीं है बल्कि उनके जीवन-व्यापार व दर्शन को रेखांकित कर सुधी दर्शकों तक पहुँचाने का एक अकिंचन प्रयास है। अमृता को यदि जानना है तो उनके रचना कर्म में झाँकना होगा, कविताओं में डूबना होगा और उनकी तन्हाई की दर्द भरी अनुगूंज सुननी होगी। एक बेबाक और अपनी शर्तों पर जीने वाली औरत के ईमानदार चित्रांकन का प्रयत्न इस नाटक में किया गया है।(Om Shivpuri theatrical function)

अमृता का साहिर के साथ प्यार आसमान की तरह था लेकिन इमरोज़ के साथ प्यार छत की तरह, एक औरत को आसमान की उन्मुक्तता और छत की सुरक्षा, दोनों की आवश्यकता होती है, ऐसी ही अनुभूतियों का एहसास करवाते हुए इस प्रस्तुति ने रसिकों को एक रूहानी यात्रा का अनुभव कराया। सभी ने आत्मिक आनंद की अनुभूति कर इसे सराहा। पात्रों का अभिनय कौशल व मंचीय तकनीक एक आकर्षक प्रदर्शन के रूप में सभी को भाया।(Om Shivpuri theatrical function)

ये भी पढें-Om Shivpuri Memorial Natya Festival: पुरुष प्रधान समाज की हकीकत से रूबरू कराया ‘पति गए री कठियावाड़’ ने

कार्यक्रम में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल एवं सलीम खान ने नाटक निर्देशक डॉ एसपी रंगा को पुष्पगुच्छ भेंट किया।

नाटक में डॉ अनुराधा अडवानी,डॉ. सुरेश प्रसाद रंगा, एमएस जई, डॉ. नीतू परिहार,डॉ.हितेन्द्र गोयल ने अपनी-अपनी भूमिकाओं को बखूबी निभाते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध किए रखा।(Om Shivpuri theatrical function)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts