रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कर्मचारियों को समर्पित

रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कर्मचारियों को समर्पित

  • नई वातानुकूलित इमरजेंसी का लोकार्पण
  • एक और ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ
  • अस्पताल में गणेश मंदिर का उद्घाटन

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल अस्पताल में 50 लाख रुपए की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नवनिर्मित मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर का उद्घाटन शनिवार को मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने किया। इसके साथ ही उन्होंने उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ वीके सामंतराय के साथ अस्पताल में अनेक नए विकास कार्यों का भी लोकार्पण किया।

अस्पताल में रेल कर्मचारियों व उनके आश्रितों के सर्जरी उपचार के लिए प्रथम तल पर नवनिर्मित मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर का उद्घाटन करते हुए डीआरएम ने कहा कि लंबे समय से अस्पताल में नए मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर की आवश्यकता महसूस की जा रही थी अब इसके शुरू हो जाने से रेल कर्मचारियों व उनके आश्रितों को जटिल और महंगी सर्जरी के लिए अन्य अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे रोगियों के उपचार में लगने वाले समय में कमी आएगी और निजी अस्पतालों में रेफर करने पर होने वाले खर्च में भी बचत होगी।

रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कर्मचारियों को समर्पित
इस अवसर पर प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ वीके सामंतराय ने नए मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर को समय की मांग बताया और कहा कि इसके बन जाने से रेल कर्मचारियों और उनके आश्रितों को बड़ी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन थिएटर की एंटीबैक्टीरियल वॉल पूर्णरूपेण संक्रमण की दर कम और रिकवरी दर ज्यादा होगी। इसके साथ ही थिएटर में सुपर स्पेशियलिटी सर्जरी भी सम्भव होगी। इस दौरान उन्होंने जोधपुर मंडल रेलवे अस्पताल में गीतिका पांडेय के नेतृत्व में मंडल प्रशासन द्वारा अस्पताल में करवाए गए आधुनिक विकास कार्यों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए वासुदेवन ने अधिकारियों का माला और साफा बंधवा कर स्वागत किया।

रेलवे अस्पताल में मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कर्मचारियों को समर्पित

नए इमरजेंसी भवन का उद्घाटन

इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने रेलवे अस्पताल परिसर में नवनिर्मित वातानुकूलित नई इमरजेंसी बिल्डिंग का भी पूजा-अर्चना के साथ उद्घाटन किया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वासुदेवन ने बताया कि नवनिर्मित इमरजेंसी बिल्डिंग अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस की गई है और इसमें कुल छह बेड होंगे तथा प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। डीआरएम ने नई और अत्याधुनिक इमरजेंसी में उपलब्ध सुविधाओं की प्रशंसा की।

एक और नए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय और प्रधान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वीके सामंतराव ने रेलवे अस्पताल में आने वाले रोगियों की सुविधा के लिए एक और ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन अस्पताल की नर्सिंग स्टाफ शोभा देवी से करवाया। डीआरएम ने बताया अस्पताल में कोरोना काल में सर्वप्रथम ढाई सौ लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला प्लांट पहले से स्थापित है। अब एक और प्लांट स्थापित हो जाने से रोगियों को हमेशा ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस पर करीब 19 लाख रुपए की लागत आई है।

अस्पताल में गणेश मंदिर का उद्घाटन

डीआरएम पांडेय और पीसीएमडी डॉ सामंतराव ने अस्पताल परिसर में नए गणेश मंदिर का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्वलन कर लोकार्पण किया और भगवान गणपति की पूजा- अर्चना की।

यूपीआरएस वाटिका का लोकार्पण:- इसी दौरान डीआरएम और पीसीडीएम ने रेलवे अस्पताल के मुख्य द्वार के समीप उत्तर-पश्चिम रेलवे मजदूर संघ द्वारा गोद ली गई मजदूर वाटिका में पौधरोपण किया। इस अवसर पर संघ के जोनल कार्यकारी महासचिव अजय शर्मा, मंडल अध्यक्ष पारस चौधरी व मंडल सचिव भरत जोशी सहित अनेक कर्मचारी नेता उपस्थित थे।

इससे पहले रेलवे अस्पताल में अस्पताल अधीक्षक के साथ वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ मंगला देवी, डॉक्टर नेहा तिवारी, डॉक्टर रामाराव, डॉक्टर गुलाब सिंह सारण, डॉक्टर अनिता, डॉक्टर बबीता, डॉक्टर प्रद्युम्न और डॉक्टर प्रदीप ने अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया ।

यह थे उपस्थित

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता,मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी रघुवीर सिंह चारण, वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय मुकेश कुमार मीणा,नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन के जोनल सचिव व मंडल मंत्री मनोज कुमार,मंडल अध्यक्ष महेंद्र व्यास,यूपी आरएमएस के जोनल कार्यकारी महासचिव अजय शर्मा,मंडल अध्यक्ष पारस चौधरी,मंडल सचिव भरत जोशी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी व रेलवे स्टाफ मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews