inauguration-of-jeet-hospital-and-cancer-research-center-on-march-5

जीत अस्पताल एवं कैंसर रिसर्च सेंटर का लोकार्पण 5 मार्च को

  • पश्चिमी राजस्थान में होगी कैंसर इलाज के नए युग की शुरुआत
  • अस्पताल का कार्य लगभग पूर्ण
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 65,पाली रोड पर मोगड़ा में जीत कालेज परिसर में बना है सुपर स्पेशलिटी जीत अस्पताल
  • चिरंजीवी सहित सभी तरह की कैशलेश सुविधा उपलब्ध
  • रियायती दरों पर धर्मशाला व भोजनशाला की व्यवस्था

जोधपुर,शहर को चिकित्सा के क्षेत्र में एक और बड़ी उपलब्धि मिलने जा रही है। यहां राष्ट्रीय राजमार्ग 65 पाली रोड स्थित मोगड़ा में 153 करोड़ की लागत से आधुनिकतम कैंसर अस्पताल का पहला चरण तैयार हो गया। जिसका लोकार्पण 5 मार्च को किया जाएगा। इस अस्पताल के दूसरे चरण के लिए 200 करोड़ प्रावधान रखा गया है। यह जानकारी मंगलवार को नवनिर्मित जीत अस्पताल में आयोजित एक प्रेस विजिट में अरुण शांति मैनेजिंग के ट्रस्टी शशिकांत सिंघी ने दी।

ये भी पढ़ें- संसदीय राजभाषा समिति की दूसरी उप समिति ने किया निरीक्षण

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान और मरुधरा के सात जिलों की डेढ करोड़ जनता आज सबसे तेज फेलती कैंसर की बीमारी के ईलाज से महरूम है। इतनी बड़ी जनसंख्या के लिये केवल दो पेटसीटी दो रेडियेशन मशीन एवं दो ब्रेकी थैरेपी मशीन उपलब्ध हैं जबकि केवल जयपुर शहर में 12 पेटसीटी,16 रेडियेशन मशीन एवं 6 ब्रेकी थैरेपी मशीन उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि कैंसर के ईलाज की इस कमी को पूरा करने का जिम्मा अरूण शांती एज्यूकेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित जीत अस्पताल एवं कैंसर रिसर्च सेंटर ने उठाया है। इस सेंटर में प्रथम चरण में पेटलीटी एवं रेडियेशन मशीन लगायी जा चुकी है। द्वितीय चरण में ब्रेकी थैरेपी और हाई एनर्जी रेडियेशन मशीन लगाने के लिये भवन एवं आवश्यक संरचना तैयार की जा चुकी है।

inauguration-of-jeet-hospital-and-cancer-research-center-on-march-5

जोधपुर शहर के पाली रोड पर मोगरा स्थित यह अस्पताल सभी गांवों,कस्बों एवं शहरों तक अपनी सुविधाएं पहुंचाने के लिये चिरंजीवी योजना के तहत निःशुल्क उपचार करेगा एवं बाहर से आने वाले मरीजों के लिए रियायती दरों पर धर्मशाला एवं भोजनशाला की व्यवस्था उपलब्ध करवायेगा। उन्होंने कहा कि किमो थैरेपी एवं कैंसर सर्जरी की सुविधाएं भी यहां पर अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध करावाई जा रही है। इस अस्पताल में कैंसर के अलावा सभी सुपर स्पेश्यलिटी विभागों में आईपीडी एवं ओपीडी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसमें 5 मोड्यूलर ओपरेशन थियेटर,कैथ लैब,सीटी मशीन,आईसीयू इमरजेंसी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध की गई हैं।

inauguration-of-jeet-hospital-and-cancer-research-center-on-march-5

ये भी पड़े- होली पर्व पर काचीगुडा-बीकानेर- काचीगुडा स्पेशल (1ट्रिप) रेलसेवा का संचालन

अरूण शांती एज्यूकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष मयंक सिंघी इसे पश्चिमी राजस्थान के बहुत बड़े चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित करने का सपना रखते हैं। भविष्य में दुर्लभ बिमारियों के ईलाज एवं ओर्गन ट्रांस्पलांट के केंद्र के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। इस प्रोजेक्ट के लिये जोधपुर विकास प्राधिकरण एवं यूडिएच विभाग की अनुमति के अलावा पर्यावरण एवं प्रदुषण सम्बंधी अनापत्ती ली गयी है। ऐईआरबी,पीसीपीएनडीटी,फायर, क्लिनिकल इस्टेबलिसमेंट एक्ट एवं चिरंजिवी योजना के तहत भी मान्यता ली जा चुकी है।

आरजीएचएस. ईएसआईसी,रेल्वे,सेना एवं अन्य सभी कैसलेस सुविधाओं में अस्पताल के एमपेन्लमेंट की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में 153 करोड़ रुपए का खर्च आया है।इसके दूसरे चरण के लिए 200 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट इन्वेस्ट राजस्थान के तहत लाया गया है। जोधपुर के प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ डॉ विनय व्यास एवं रेडिएशन ऑनकोलॉजिस्ट डॉ चिराग सोनी के नेतृत्व में इस केंद्र की शुरुआत की गई है। भविष्य में अन्य ख्याति प्राप्त विशेषज्ञों को भी जोड़ा जाएगा। इस अस्पताल का उद्घाटन 5 मार्च को पूर्व सांसद गज सिंह द्वारा किया जाएगा। अतिथि के रूप में एचडीएफसी ग्रुप के मुखिया राहुल शुक्ला एवं अरुण शांति एज्युकेशन ट्रस्ट के संस्थापक चैयरमैन डॉ एसएम सेठ उपस्थित रहेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews