15-thousand-payment-for-marriage-palace-rooms

मैरिज पैलेस के कमरों के लिए 15 हजार भुगतान

रीट मुख्य परीक्षा

  • प्रति कमरा एक रात के लिए दिए पांच पांच हजार किराया
  • मुख्य आरोपी जालोर के प्रवीणसिंह पर पांच हजार का इनाम घोषित
  • जोधपुर आया और पार्टी की थी
  • तीन सौ सवालों में एक भी नहीं मिला पेपर में
  • बन रहा संदेह

जोधपुर,शहर में शनिवार को रीट भर्ती परीक्षा प्रथम लेवल में नकल गिरोह के मुख्य आरोपी की जालोर में तलाश जारी है। सोमवार को पुलिस उपायुक्त पूर्व की तरफ मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पांच हजार का इनाम घोषित किया गया है। जांच में पता लगा कि मैरिज पैलेस के मालिक ने सुरेश थोरी आदि को पांच पांच हजार रुपए किराए पर तीन कमरे दिए थे,बदले में पंद्रह हजार का भुगतान होना था।

मुख्य आरोपी भूमिगत हो गया है। जिसकी तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही है। तीन आरोपी अभी पुलिस की अभिरक्षा में चल रहे हैं। इधर फर्जी पेपर में मिले तीन सौ सवालों को लेकर संशय बना हुआ है। पुलिस का कहना है कि कोई सवाल मैच नहीं हुआ है। फिलहाल यह भी गहन जांच का विषय है। यहां पकड़े गए सरगना और दो अन्य को पुलिस ने दो दो दिन की अभिरक्षा मेें लिया गया है। जबकि बाकी परीक्षार्थियों को न्यायिक अभिरक्षा में भिजवाया गया।

ये भी पढ़ें- मेडिकल कॉलेज के 6 डॉक्टर पुनः जोधपुर लौटे

जालोर झाब के प्रवीण सिंह से पेपर लेने की संभावना

पुलिस की जांच में यह भी सामने आया कि यहां पकड़े गए पेपर माफिया ने यह परीक्षा पेपर जालोर के झाब थानान्तर्गत गोयतों की ढाणी हेमागुढ़ा निवासी प्रवीणसिंह पुत्र जगदीश से लिया गया है। जो इसका मुख्य आरोपी है। वह शनिवार से ही फरार है। उस पर अब पांच हजार का इनाम घोषित किया गया है।

40 लाख में सौदा,दस लाख का लेन देन

सौदा 40 लाख में हुआ था और बदले में पहले दस लाख का लेन देन हुआ था। पेपर को लेकर कई दिनों पहले से योजना बनाई जा रही थी। इसका सौदा प्रवीण विश्रोई से सौदेबाजी तय की गई थी। पुलिस इसकी तलाश में सांचोर में दबिशें देती रही,मगर रविवार को उसका सुराग हाथ नहीं लगा। वह भूमिगत हो गया। संभावना जताई जाती है उसी ने सुरेश थोरी को फर्जी पेपर मुहैया करवाया था। फिलहाल सुरेश थोरी से पड़ताल चल रही है।

आरोपी प्रवीण आया था जोधपुर,की थी पार्टी 

फर्जी पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार 37 में से कुछ लोगों को जमानत पर छोड़ दिया है। तीनों आरोपी रिमांड पर हैं। तीनों आरोपी सुरेश,मुकेश और श्यामसुंदर से जांच अधिकारी व एडीसीपी निशांत भारद्वाज पूछताछ करते रहे। आरोपियों ने बताया कि प्रवीण खुद जोधपुर आया था,पेपर लीक करने के पहले उसने पार्टी भी की थी। इसके बाद पेपर देकर वह वहां से चला गया। इसके अलावा अभ्यार्थियों को इकट्ठा करने में जोधपुर का किशोर मेघवाल,राजू और लालनाथ नाम के तीन आरोपियों के नाम भी सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें- पत्रकारों को रेल यात्रा में रियायत बहाल करने की मांग

उपनिरीक्षक की परीक्षा पास कर चुका है राजू

आशंका है कि पुलिस को जिस राजू नामक आरोपी का पता चला है वह सब इंस्पेक्टर की परीक्षा पास कर चयनित हो चुका है। हालांकि पुलिस के पास इसके पुख्ता सबूत हाथ नहीं लग सके हैं। जानकारी के आधार पर पुलिस उसकी भी तलाश में जुटी है। इसके अलावा लालनाथ नामक व्यक्ति की जानकारी भी पुलिस निकाल रही है।

यह है मामला

गत शनिवार को बनाड़ थाना इलाके में स्थित उदयगढ़ मैरिज होम में पुलिस ने पेपर हल होने की सूचना पर अलसुबह दबिश दी थी। पुलिस ने यहां से 5 आरोपियों और 29 अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व करते हुए डिटेन किया। रात 1 बजे मैरिज होम में 3 कमरे बुक किए थे। अभ्यर्थियों से सौदा किया गया था, दावा किया था कि जो पेपर आने वाला है उसी को हल कराया जा रहा है, इसके लिए अभ्यर्थियों से आरोपियों से सौदेबाजी की थी। सूत्रों के मुताबिक आरोपियों ने किसी से 10 लाख में पेपर खरीदा था और उसी पेपर को ऑरिजनल मान कर अभ्यर्थियों से सौदेबाजी कर पेपर हल करवा रहे थे।

इन्हें पकड़ा गया था

बनाड़ थानाधिकारी सीताराम खोजा ने बताया कि नकल गिरोह प्रकरण में पुलिस ने जिन 37 लोगों को पकड़ा था। उनमें खेड़ापा के छणडिया निवासी शिवकरण जाट,मतोड़ा जाखण निवासी रामेश्वर जाट, भोपालगढ़ के रामपुरा निवासी बुधाराम जाट,सारण नगर बी की सावित्री जाट,खेड़ापा सिंडिया निवासी पुखराज जाट,कुड़ी भोपालगढ़ का अमराराम जाट,सिली खेड़ापा के करणाराम जाट,लोहावट के मनीष कुमार विश्रोई,खातियासनी डांगियावास के नाथूराम,बुडकियां डांगियावास निवासी बुधाराम मेघवाल,भगासनी बिलाड़ा निवासी मुनाराम,कागल पीपाड़शहर के अशोक जाट,नेवरा रोड भोजराम जाखड़,मतोड़ा का सुनिल कुमार, मथानिया नेवरा निवासी भागीरथ जाट,बाड़मेर परेउ गिड़ा निवासी ओमप्रकाश जाट,जांबा सीयाराम विश्रोई,आगोलाई बालेसर निवासी गणपत विश्रोई,लोहावट के विकास विश्रोई,मलार पीपाड़शहर निवासी हरिराम मेघवाल,कापरडा निवासी श्रवणलाल मेघवाल,आसोप का रामकिशोर देवासी,पीलवा लोहावट निवासी सदासुख खींचड़,बायतु बाड़मेर की कंवरी देवी,भुंडाना पीपाड शहर निवासी सुमन,सालवांकलां की लीला थोरी,जांबा हाल सरस्वती हॉस्टल पावटा की सरोज विश्रोई, बाड़मेर नागाणा निवासी मीना जाट, रणीसर भोजासर निवासी वर्मा विश्रोई,जैसलमेर मदासर निवासी सीमा विश्रोई,जांबा निवासी चंद्रकला विश्रोई,मतोड़ा कमला जाट,बनाड़ के जाजीवाल कलां हाल उदयगढ़ होटल मालिक श्रवण कुमार,मैनेजर जाजीवाल गहलोता बनाड़ निवासी महेंद्र जाट को गिरफ्तार किया गया। इन सभी को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से जेल भेज दिया गया।

ये हैं अभी पुलिस अभिरक्षा में

बनाड़ थानाधिकारी सीताराम खोजा ने बताया कि तीन अभियुक्तों मतोड़ा के थोरियों की ढाणी निवासी सुरेश थोरी, केरू में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर चलाने वाला लक्ष्मी नगर पावटा बी रोड निवासी मुकेश जोशी,सोउ की ढाणी पांचला सिद्धा नागौर का श्यामसुंदर जाट पुलिस अभिरक्षा में हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews