heavy-rains-in-uttarakhand

उत्तराखंड में अतिवृष्टि से मकानों में घुसा मलबा

भावली,उत्तराखंड के भवाली-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-109)क्वारब तहसील कौश्यों कुटौली में बुधवार सांय हुई अतिवृष्टि से लोगों के मकानों तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में बारिश का पानी व मलबा भर जाने एवं क्वारब-मौना सड़क अवरूद्ध हो गया। लोनिवि. निर्माण खण्ड के कनिष्ट अभियन्ता, विद्युत विभाग के प्रतिनिधि एवं लोनिवि राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रतिनिधि के साथ एसडीएम कोश्याकुटोली विपिन पंत ने निरीक्षण किया। मलबे अवरूद्ध सड़क आम जनता के लिए खुलवाया तथा अतिवृष्टि से प्रभावित छः परिवारों को पांच हजार प्रति परिवार आर्थिक सहायता दी गयी। विद्युत विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि स्थान ढोकाने में 11 केवी. विद्युत लाईन के ऊपर पेड़ गिर जाने से विद्युत व्यवस्था बाधित हुई थी, जिसकी आपूर्ति सुचारू कर दी गयी है। आपदा के दृष्टिगत सर्तक रहने हेतु निर्देशित किया गया।

ये भी पढें – समर कंटीन्जेंसी के स्वीकृत कार्यों को 31 मई तक पूरा करें-शासन सचिव जन स्वास्थ्य

नैनीताल जिले के सीमावर्ती इलाकों में भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अल्मोड़ा- हल्द्वानी हाईवे में क्वारब के पास पहाड़ टूटने से तमाम मलबा सड़क पर आ गया। जिससे सड़क के दोनों ओर करीब डेढ़ घंटे जाम लग गया। पुलिस व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच कर स्थिति संभाली। जेसीबी व भारी मशीनों की मदद से मलबा हटाया गया। ट्रेफिक वन वे किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर करीब 2.30 बजे से अल्मोड़ा-नैनीताल के सीमावर्ती क्षेत्र क्वारब में जबरदस्त बारिश हुई। बारिश का यह क्रम शाम 4.30 बजे तक जारी रहा। तेज बारिश के चलते आपदा जैसी स्थिति हो गई। क्वारब के पास पहाड़ टूटने से भारी मलबा सड़क पर आ गया। आस-पास की दुकानों व मकानों में पानी के तेज बहाव के साथ मलबा घुस आया। जिससे अफरा-तफरी का माहौल हो गया। क्वारब पुल के पास पहाड़ टूटने से जबरदस्त जाम लग गया। अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे में कई जगह मलबा आने की सूचना है। सूचना मिलने पर खैरना से एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। क्वारब पुलिस के जवान भी व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।जेसीबी की मदद से किसी तरह सड़क से मलबा हटा जाम खोला गया। हालांकि यातायात अभी भी वन वे बना हुआ है।

ये भी पढ़ें – लारेंस और 007 गैंग से संबंध बताकर ज्वैलर पुत्र से पांच लाख ऐंठे