flagged-off-the-clinker-loading-freight-train

क्लिंकर लोडिंग मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

  • उपरे महाप्रबंधक विजय शर्मा ने मारवाड़ मूंडवा स्थित अंबुजा सीमेंट की नव स्थापित साइडिंग किया शुभारम्भ
  • जोधपुर-मारवाड़ मूंडवा रेलखंड का किया निरीक्षण
  • रिकॉर्ड 10 माह में टर्मिनल स्थापित कर लदान किया आरंभ

जोधपुर,उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक विजय शर्मा एक दिवसीय दौरे पर बुधवार को जोधपुर पहुंचे। प्रातः 9:30 जोधपुर से मारवाड़ मूंडवा रेलखंड का विशेष निरीक्षण यान से निरीक्षण किया। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन को गति प्रदान करते हुए नागौर जिले के मारवाड़ मूंडवा में अंबुजा सीमेंट द्वारा नव स्थापित मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल से लदान आरंभ कर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

महाप्रबंधक विजय शर्मा ने नई साइडिंग से मारवाड़ मुंडवा से कृभको इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड दिल्ली (564 किमी) के लिए हरी झंडी दिखाकर मालगाड़ी को रवाना किया। मारवाड़ मूंडवा स्थित अंबुजा सीमेंट की नव स्थापित साइडिंग पर महाप्रबंधक ने रेलवे और अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्लिंकर से लदे रैक की पूजा करने के पश्चात उसे हरी झंडी दिखाकर कृभको इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड दिल्ली (564 किमी) के लिए रवाना किया।

ये भी पढ़ें- रतनगढ़-सुजानगढ़ रेल मार्ग पर विद्युतीकरण कार्य पूरा

उल्लेखनीय है कि जोधपुर मंडल के नव स्थापित दूसरे गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल से गुरुवार 23 फरवरी को क्लिंकर से लदा 59 बॉक्स का पहला रैक रवाना किया गया और इससे रेलवे को 62 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर डीआरएम पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन के अंतर्गत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मिशन मोड पर यह कार्य पूरा करने के निर्देश दिए थे।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के नेतृत्व और मार्गदर्शन में जोधपुर मंडल ने द्रुत गति से इसका निर्माण कर तय समय सीमा से पूर्व ही यह नया व दूसरा कार्गो टर्मिनल स्थापित कर कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने बताया पिछले वर्ष अप्रेल में इस गति शक्ति टर्मिनल की स्थापना की स्वीकृति मिली थी और रिकॉर्ड समय में इसका निर्माण और लदान आरंभ कर दिया गया जो बड़ी उपलब्धि है। इस कार्गो टर्मिनल को चालू वित्त वर्ष में ही गति शक्ति योजना के अनुसार सैद्धांतिक अनुमोदन (आईपीए) दिया गया था और रिकॉर्ड समय में इसका कार्य निष्पादन किया गया है।

flagged-off-the-clinker-loading-freight-train

ये भी पढ़ें- ऋषिकेश-बाडमेर ट्रेन मुच्चू स्टेशन पर नहीं रुकेगी

उन्होंने बताया कि इस टर्मिनल के माध्यम से अंबुजा सीमेंट लिमिटेड द्वारा मूल रूप से सीमेंट व क्लिंकर का प्रतिमाह 40 रैक के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के लिए लदान किया जाएगा। इसके साथ ही टर्मिनल पर सीमेंट निर्माण हेतु कोल,जिप्सम व फ्लाई एश का आवक भी होगा। जिसके लदान का राजस्व भी रेलवे को प्राप्त होगा।

कार्गो टर्मिनल साइडिंग पर किया पौधरोपण

फ्लैग ऑफ सेरेमनी के बाद महाप्रबंधक शर्मा व मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देते हुए टर्मिनल साइडिंग पर पौधरोपण किया। इस अवसर पर डीआरएम गीतिका पांडेय,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,मुख्य वाणिज्य प्रबंधक अर्चना श्रीवास्तव, प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर राजेश मोहन, प्रमुख मुख्य इंजीनियर पीके जैन, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक प्रणय प्रभाकर एवं मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मंडल कार्यालय,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय मुकेश मीणा, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर प्रवीण चौधरी एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अंबुजा सीमेंट के चीफ लॉजिस्टिक हेड सुरेश राठी,लॉजिस्टिक हेड (नॉर्थवेस्ट)डॉ सुंदरलाल सैनी व प्लांट लॉजिस्टिक्स हेड महावीर करवा इत्यादि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- होली पर्व पर काचीगुडा-बीकानेर- काचीगुडा स्पेशल (1ट्रिप) रेलसेवा का संचालन

प्लांट की क्षमता

मूंडवा में स्थापित गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल सीमेंट के प्लांट पर सीमेंट और क्लिंकर के उत्पाद की कुल क्षमता ढाई मिलियन टन है और यहां से मुख्यतः ठिकरिया,दादरी व रुड़की इत्यादि क्षेत्रों को सीमेंट व क्लिंकर की सप्लाई मालगाड़ियों के माध्यम से की जाएगी।

इससे पूर्व महाप्रबंधक ने जोधपुर- मारवाड़ मूंडवा रेलखंड के गोटन रेलवे स्टेशन का बारीकी से निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। स्टेशन मास्टर कार्यालय एवं आरक्षित और अनारक्षित टिकट केंद्र के निरीक्षण के साथ ही गोटन लोडिंग स्टेशन का निरीक्षण भी किया। स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारियों से बात कर सुरक्षा मानकों का जायजा लिया।

महाप्रबंधक विजय शर्मा व मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन एवं प्रधान कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं मंडल कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी जोधपुर मंडल के मारवाड़ मूंडवा स्टेशन पहुंचे जहां स्टेशन पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने महाप्रबंधक का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया और अपने क्षेत्र की मुख्य मांगों का ज्ञापन देकर महाप्रबंधक को अवगत कराया। जीएम ने रेलखंड पर चल रहे इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य की प्लानिंग और कार्य की जानकारी ली। स्टेशन मास्टर कार्यालय का निरीक्षण किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews