जीनोम सिक्विेंसिंग की सुविधा जल्द शहर में, एडवांस जांच के लिए सुविधा

जोधपुर, शहर के डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में अब जल्द ही जीनोम सिक्विेंसिंग की सुविधा आरंभ होने जा रही है। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन की तरफ से एडवांस सुविधा शुरू की जा रही है। कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच शहरवासियों के लिए राहत की बात होगी। इस सुविधा का लाभ शहरवासी आगामी वर्ष के प्रथम सप्ताह से लेना आरंभ कर सकते हैं। सरकारी मेडिकल कॉलेज में लगने वाली जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीन जयपुर एसएमएस के बाद दूसरी जोधपुर मेडिकल कॉलेज में लगेगी।

मशीन की लागत 1.95 करोड़

जीनोम सिक्वेंसिंग जांच करने वाली इस मशीन की लागत 1.95 करोड़ रुपए है। मशीन के लगने से यह फायदा होगा कि जोधपुर में आ रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सैंपल में ओमिक्रॉन या अन्य किसी दूसरे वायरस की जांच के लिए बाहर नहीं भेजने पड़ेंगे। जांच में लगने वाला समय भी कम होगा। तो दूसरी ओर प्रदेश भर में वायरस की जांच के लिए जा रहे जयपुर सैंपल का भार भी जयपुर एसएमएस में कम होगा।

वायरस के पुराने जीनोम की होगी जांच

मेडिकल कॉलेज सूत्रों के अनुसार नए साल के साथ ही मेडिकल कॉलेज में वायरस के नए पुराने जीनोम की जांच शुरू हो जाएगी। पश्चिमी राजस्थान के सभी छह जिलों में आने वाले कोविड मरीजों की जीनोम सिक्वेसिंग जोधपुर ही हो सकेगी। दूसरे जिले के भी सैंपल जांच के लिए जोधपुर मेडकिल कॉलेज भेज सकेंगे।

पहले वाला सिक्वेंसर काम नहीं आ पाया

डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के पास पूर्व में भी जीनोम सिक्वेंसर है लेकिन वह काम ही नहीं आ सका। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसएस राठौड़ का कहना है कि पूर्व में जो सिक्वेंसर है वह उपयोगी नहीं है। उसमें जीनोम सिक्वेंसिग का पूरा रिजल्ट नहीं आता है। जिसकी वजह से नया सिक्वेंसर लिया है। जिसमें वायरस के जीन की पूरी जांच हो सकेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews