easy-movement-of-castes-is-our-responsibility-collector

जातरूओं का सुगम आवागमन हमारा दायित्व- कलक्टर

जातरूओं का सुगम आवागमन हमारा दायित्व- कलक्टर

  • सभी विभाग आपसी सामंजस्य के साथ रामदेवरा मेले की व्यवस्थाएं करें
  • कलक्टर ने रामदेवरा मेला की व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों की ली बैठक

जोधपुर, जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बुधवार को सभी जिला स्तरीय, उपखंड, ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ रामदेवरा मेले की आयोजन एवं व्यवस्थाओं के प्रबंधन के संबंध में वीसी के माध्यम से बैठक ली।

उपखण्ड स्तरीय समितियां गठित

जिला कलक्टर ने कहा कि रामदेवरा मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में उपखण्ड स्तरीय समितियां गठित कर दी गई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि समस्त उपखण्ड अधिकारी संबंधित तहसील क्षेत्र में रामदेवरा मेला जाने वाले जातरूओं का रूट मार्च चार्ट निर्धारित कर संयुक्त भ्रमण कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे व इन क्षेत्रों में चल रहे रैनबसेरों, शिविर,भण्डारा की सूची तैयार कर वहां की व्यवस्थाएं व सुविधाओं की समीक्षा करेंगे।

मेले के दौरान शिविरों व भण्डारों को करें विनियमित

उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारी हाईवे पर स्थित समस्त शिविरों व भण्डारों को विनियमित करते हुए उनकी मुख्य सड़क से समुचित दूरी निर्धारित करें, मार्ग पर रोशनी, पानी, फ्लेक्स,फर्स्टएड व पार्किंग, ध्वनी विस्तार यंत्रों की ध्वनी निर्धारित करवाने, मार्ग में आने वाले पीएचसी, सीएचसी पर समुचित चिकित्सा सुविधाएं, रामदेवरा मेला के जातरूओं की सुरक्षा के लिए अपील मुद्रित करवाकर विभिन्न सहज दृश्य स्थलों पर प्रदर्शित करवाने एवं फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाने, रूट में संचालित भण्डारों एवं चेकपोस्ट पर फ्लेक्स लगवाने, तहसील स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित कर समुचित प्रचार-प्रसार करने आदि की व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे।

संबंधित अधिकारी समुचित व्यवस्थाएं करें सुनिश्चित

उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारी सड़कों के रखरखाव के लिए यात्रा मार्ग में आने वाली झाड़ियों की कटाई, टूटी हुई सड़कों का पेचवर्क तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्र की पहचान कर इस हेतु समुचित व्यवस्था करेंगे। इसी के साथ सड़कों पर बैठने वाले निराश्रित पशुओं के सिंगों पर रिफलेक्टर लगवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि डिस्कॉम के संबंधित अधिकारी बिजली के तार व ट्रांसफार्मर चैक करवायेंगे तथा यात्रा के मार्ग में बिजली के तारों व ट्रांसफोर्मस को चैक करवायेंगे व सुधार करवायेंगे ताकि दुर्घटना ना हो।

खनन क्षेत्र के जल भराव पर हो समुचित सुरक्षा व्यवस्था

जिला कलक्टर ने कहा कि जातरूओं के मार्ग में आने वाले खनन क्षेत्रों में वर्षा ऋतु को देखते हुए जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिसके दृष्टिगत सभी संबंधित इन क्षेत्रों इन स्थानों को चिन्हित कर वहां समुचित बेरिकेटिंग, संकेतन, चेतावनी बोर्ड, जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

सड़क सुरक्षा व्यवस्था करें बहाल

उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक ग्रामीण,आरटीओ, मुख्य प्रबन्धक रोजवेज भारी वाहनों के लिए 40 व हल्के वाहनों के लिए 50 किमी/घण्टा सीमा निर्धारित करेंगें तथा इसकी पालना सुनिश्चित करवायेंगे। संबंधित अधिकारी ओवर लोडिंग रोकने के लिए चेकपोस्ट स्थापित कर 24 घण्टे स्टॉफ की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे तथा दुर्घटना की रोकथाम के लिए यात्रियों व वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाने के लिए रिफ्लेक्टर की व्यवस्था करेंगे।

चिकित्सा विभाग उपयुक्त व्यवस्था करें सुनिश्चित

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को प्राकृतिक आपदा, आकस्मिक दुर्घटनाओं एवं सड़क दुर्घटनाओं में घायल रोगियों के उपचार एवं तुरन्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आपातकालीन सेवाओं के लिए 50 रोगियों के लिए एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 20 रोगियों के लिए ट्रोमा किट उपलब्ध करवाने तथा रामदेवरा मेला मार्ग पर आने वाले पीएचसी, सीएचसी, सब सेन्टर को 24 घंन्टे खुले रखने की व्यवस्था, दुर्घटना की स्थिति में समयबद्ध एम्बुलेंस व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर (प्रथम) रामचंद्र गरवा,सीईओ जिला परिषद अभिषेक सुराणा, डीसीपी वेस्ट गौरव यादव, एसपी ग्रामीण अनिल कयाल,डीसीपी मुख्यालय विनित बंसल सहित विभिन्न संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts