काजरी की तरफ से अंजीर की उपज की मारवाड़ में कवायद

काजरी की तरफ से अंजीर की उपज की मारवाड़ में कवायद

जोधपुर, सेंट्रल एरिज जोन काजरी की तरफ से मारवाड़ में अंजीर की उपज के लिए कवायद तेज की गई है। ताकि अंजीर मारवाड़ में उपलब्ध हो सके। इसका फायदा टिशू कल्चर टेक्निक के जरिए भारत में नॉन ट्रेडिशनल क्रॉप को उपजाने के ट्रेंड से मिल रहा है। इसी तकनीकी से महाराष्ट्र्र, कर्नाटक व अहमदाबाद में अंजीर जैसे नॉन ट्रेडिशनल क्रॉप का उत्पादन किया जा रहा है। काजरी की तरफ से मारवाड़ में जोधपुर, पाली व बाड़मेर में इसके उपज की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। काजरी द्वारा 260 पौधे मंगाकर उगाए गए हैं। अगर सफलता मिली तो मोरक्को, तुर्की, अल्जीरिया व इजिप्ट आदि देशों का यह फल यहां भी उग सकेगा।

सात माह पहले शुरू किया गया ट्रायल

काजरी के प्राचार्य वैज्ञानिक डॉ. अकथ सिंह ने बताया कि जून में इसकी एक किस्म डायना अंजीर के प्लांट्स मंगवाकर ट्रायल शुरू किया गया था। ये दिखने में पारंपरिक अंजीर से बेहतर होते हैं। पीले रंग का यह फल 80 से लेकर 120 ग्राम वजनी होता है। अंजीर की ड्राई वैल्यू का अधिक महत्व होता है, क्योंकि जिस फल को सुखाने के बाद उपयोग में लिया जाता है उसकी वैल्यू ज्यादा महत्व रखती है। इसकी साइज भी बड़ी होने के कारण ड्राई वैल्यू 20 प्रतिशत मिलती है। एक हेक्टेयर के खेत में इसके 850-1000 पौधे लगाए जा सकते हैं। प्रति हेक्टेयर से 8 से 10 टन की उपज की जा सकती है।

एक हेक्टेयर में चार लाख की कमाई अनुमानित

बताया गया कि एक अनुमान के मुताबिक एक हेक्टेयर खेत की अंजीर से करीब चार लाख रुपए की इनकम की जा सकती है। प्रति किलो 1000 से 1200 रुपए तक की कीमत में बिकता है। जोधपुर काजरी के डायरेक्टर डॉ. ओपी यादव ने बताया कि विदेशों के अलावा भारत में कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में अंजीर की की उपज हो रही है।

अंजीर हैल्दी न्यूट्रिशियन

अंजीर एक ऐसा फल है जिसमें ड्राई होने के बाद भी इसके हेल्दी न्यू्ट्रीशियन उसी रूप में बरकरार रहते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों सभी के लिए स्वास्थ्य का खजाना है। इसे विदेश से इंपोर्ट करना पड़ता है। इसके प्रति किलो भाव 1000 से 1200 रुपए तक है। इसमें सबसे ज्यादा मिनरल्स मौजूद हैं, जिनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर के अलावा विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन बी 2 और आयरन व फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts