मेड़ता रोड डेमू शेड को मेमू शेड में क्रमोन्नत करने की कवायद शुरू

मेड़ता रोड डेमू शेड को मेमू शेड में क्रमोन्नत करने की कवायद शुरू

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर 2023 तक सम्पूर्ण विद्युतीकरण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए मेड़ता रोड स्थित डेमू अनुरक्षण शेड को विद्युतीकृत मेमो शेड में क्रमोन्नत करने की कवायद शुरू हो गई है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने शनिवार को मेड़ता रोड स्टेशन स्थित इस डेमू शैड का निरीक्षण किया और मंडल पर चल रहे विद्युतीकरण कार्य के परिप्रेक्ष्य में बिजली से चलने वाले मेमू रेक के अनुरक्षण से संबंधित कार्य योजना,प्रस्ताव का आकलन व समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अब जब मंडल पर सम्पूर्ण विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है। मंडल पर मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट यानि मेमू ट्रेन के संचालन से जुड़ी तैयारियां भी की जानी स्वाभाविक है।

उन्होंने डेमू शेड के निरीक्षण के दौरान वहां किए जा रहे डेमू अनुरक्षण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में उपस्थित पर्यवेक्षकों व स्टाफ से चर्चा की। शेड में कार्यशील उपकरण टेस्टिंग अनुभाग में किए जा रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए डीआरएम ने दिए गए कार्य को लक्षित समय व निर्धारित मानकों के अनुरूप पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान पांडेय का डेमू शेड स्टाफ की ओर से स्वागत किया गया। यहां उन्होंने पौधरोपण भी किया।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,वरिष्ठ मंडल अभियंता(समन्वय)मुकेश कुमार मीणा,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता संजय शर्मा,वरिष्ठ मंडल बिजली अभियंता विजय चौधरी,वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर टीआरडी गोपाल भाटी और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा भी निरीक्षण में डीआरएम के साथ थे।

क्या है मेमू ट्रेन

मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट मेमू का मतलब मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट है। मेमू एक इलेक्ट्रिक मेनलाइन ट्रेन है उप-नगरीय मार्ग कम दूरी पर चलने वाली भारतीय रेलवे की एक यात्री सेवा है। ये ट्रेनें आधुनिक हैं और इनके संचालन की लागत अपेक्षाकृत कम है। पारंपरिक ट्रेनों की तुलना में हल्के और मजबूत हैं। यह कई स्टेशनों पर अधिक ठहराव के साथ संचालित होती है। मुंबई की लोकल ट्रेनें मेमू हैं। इन ट्रेनों की स्पीड पैसेंजर ट्रेन से भी तेज होती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews