demography-and-democracy-will-make-india-a-global-leader-birla

डेमोग्राफी व डेमोक्रेसी बनाएगी भारत को वैश्विक नेतृत्वकर्ता-बिड़ला

डेमोग्राफी व डेमोक्रेसी बनाएगी भारत को वैश्विक नेतृत्वकर्ता-बिड़ला

विकसित भारत के निर्माण की राह में युवाओं की भूमिका अहम

जोधपुर,डेमोग्राफी और डेमोक्रेसी, भारत की दो असीम शक्तियां हैं। डेमोग्राफी के दृष्टिकोण से देखें तो विश्व में सबसे अधिक युवा आबादी हमारे देश में है,जो भारत को विकसित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। डेमोक्रेसी के दृष्टिकोण से हम पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैं। हमारी यही दो शक्तियां हमें निकट भविष्य में वैश्विक नेतृत्वकर्ता के रूप में स्थापित करेंगी।
लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने यह बात शुक्रवार को जोधपुर में अमृतम पैलेस जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन की ओर से आयोजित यूथ कॉन्क्लेव में कही।

देश भर से आए युवा प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने कहा कि यह राष्ट्रीय युवा सम्मेलन एक ऐसे समय में हो रहा है, जब नए भारत का निर्माण हो रहा है और आत्मनिर्भर भारत की ओर हम आगे बढ़ रहे हैं। बदलते भारत में हम सब देशवासियों को सामूहिकता से विचार करना होगा कि विशेष तौर पर युवा किस तरीके से अपना योगदान दे सकते हैं।

demography-and-democracy-will-make-india-a-global-leader-birla

लोक सभाध्यक्ष ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आज तक राष्ट्र निर्माण में हमारे युवाओं ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत के युवाओं के सामर्थ्य को आज दुनिया समझती है। बड़ी-बड़ी कंपनियों का नेतृत्व भारतीय सीईओ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। युवाओं के नवाचारों और सामर्थ्य से भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इको सिस्टम डवलप हुआ है। भारत 73 हज़ार से अधिक स्टार्टअप्स और 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ दुनिया की स्टार्टअप राजधानी बनने की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राजनीति हो या समाज,युवाओं की भागीदारी से ही बदलाव संभव है। मानवअधिकार, समाज सेवा,राजनीति या फिर आपदा में आमजन की सहायता,हर क्षेत्र में दुनियां को सही दिशा देने की ज़िम्मेदारी युवाओं पर है। कोरोना काल में हमने यह देखा है कि युवाओं ने अपने इनोवेशन और आइडियाज़ से मानवता की बड़ी सेवा की थी। इसी कारण दुनिया हमारे युवाओं को उम्मीद की नजरों से देख रही है।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश ने इस वर्ष अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर अगले 25 वर्षों के लिए अपना विज़न तय कर लिया है। अब से 25 वर्ष बाद भारत जब अपनी आज़ादी की 100वीं वर्षगाँठ मनाएगा, तब भारत के विकास और प्रगति में देश के हर युवा की भूमिका होनी चाहिए।

अब कर्त्तव्यों व देशसेवा की बात हो

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि आज़ादी के बाद इन 75 वर्षों में अधिकारों की बहुत बात हुई। मगर अब समय है कि हम कर्त्तव्य के भाव से देश को देने का मानस बनाएं। हर नागरिक देश के लिए अपना कर्त्तव्य समझे। प्रत्येक व्यक्ति को पता हो कि उसे सिर्फ अपना जीवन नहीं जीना है बल्कि अपने देश और समाज के लिए भी काम करना है।

कानून के निर्माण में भी हो युवाओं का योगदान

बिड़ला ने कहा कि सरकारें जो भी कानून बनाती हैं,उन्हें बेहतर बनाने के लिए युवाओं को अपने राय और सुझाव देने के लिए आगे आना चाहिए। इसी तरह जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए युवा यह भी देखें कि सरकार की नीतियां और योजनाएं सही तरह से लागू हों और उनका लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले।

भगवान महावीर की शिक्षाओं को किया याद

स्पीकर बिड़ला ने कार्यक्रम के दौरान भगवान महावीर की शिक्षाओं को भी याद किया। उन्होंने कहा कि अहिंसा, शांति,क्षमा और परमार्थ के मार्ग पर चलते हुए भगवान महावीर के पाँच सिद्धांतों अस्तेय,अपरिग्रह,अहिंसा, सत्य,ब्रह्मचर्य को अपनाकर हम न केवल व्यक्तित्व निर्माण और चरित्र निर्माण करेंगे,बल्कि देश के लिए बेहतर कॉन्ट्रिब्यूशन भी दे पाएंगे। समाज और देश की प्रगति में जैन समाज के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि जैन समुदाय ने सदा ही दुनिया में शांति के साथ तरक्की का संदेश दिया है। जैन समाज का देश की आर्थिक प्रगति में महत्त्वपूर्ण योगदान है।

अधिकाधिक भागीदारी का आह्वान

युवा सम्मेलन में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने राष्ट्रीय नवनिर्माण में युवाओं की अहम भूमिका को रेखांकित करते हुए देश भर से आए युवाओं से सामाजिक सरोकारों के बेहतर निर्वहन के साथ रचनात्मक गतिविधियों में और अधिक भागीदारी का आह्वान किया।

महिलाओं की भागीदारी सराहनीय

इस अवसर पर पूर्व सांसद गजसिंह ने युवा शक्ति को बहुआयामी लोकसेवा जगत एवं देश के सुनहरे भविष्य का आधार स्तम्भ बताया और इस प्रकार की गतिविधियों को राष्ट्र के सर्वांगीण विकास में श्रेष्ठ प्रयास बताते हुए आयोजन में महिलाओं की उत्साहजनक भागीदारी की सराहना की। इस अवसर पर आयोजकों ने अतिथियों का स्वागत करते हुए युवा कॉन्क्लेव आयोजन के उद्देश्यों,संस्था के निरन्तर प्रतिगामी सफर एवं तीन दिवसीय गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts