बम निरोधक दस्ता पहुंचा अटैची की जांच करने

बम निरोधक दस्ता पहुंचा अटैची की जांच करने

  • रेलवे स्टेशन पर बम की सूचना का मॉक ड्रिल
  • न किसी को रोका न ही टोका
  • आवाजाही बनी रही, मॉक ड्रिल चलती रही

जोधपुर, शहर के जोधपुर रेलवे स्टेशन के उपनगरी भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर सुबह बम होने की सूचना मिली। एक अटैची में बम होने और उसके बैंच के नीचे पड़े होने की जानकारी पर प्रशासन के हाथ पैर फूल गए। तुरंत पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने पता लगाया और अटैची को मेटल डिटेक्टर से जांचा। बाद में पता लगा कि यह महज मॉक ड्रिल ही था।

शहर के रेलवे स्टेशन में उपनगरी भगत की कोठी पर मंगलवार सुबह बम मिलने की सूचना (मॉक ड्रिल) के बाद एक बार सभी सुरक्षा एजेंसियों व आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों में हडक़ंप मच गया। आपाधापी के बीच अधिकांश टीमें मौके पर पहुंच गई। प्लेटफार्म पर बम रखा होने की जांच शुरू होने के बाद कई बार काफी असावधानियां भी देखने को मिली। बम रखा होने के बावजूद लोगों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगी। लोग आराम से आ-जा रहे थे।

एबुलैंस पहुंची, लोगों की आवाजाही नहीं रोकी

बम की सूचना मिलने पर सुरक्षा एजेंसियों को पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा मॉकड्रिल के लिए सूचित किए जाने के साथ अधिकांश एजेंसी भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। हालांकि एम्बुलेंस सहित कुछ लोग देरी से पहुंचे। प्लेटफार्म पर जहां जहां बम रखा गया था उसके आसपास कई सारे लोग घूम कर रहे थे। यही नहीं कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, लेकिन रेलवे स्टेशन के भीतर आने जाने वालों को रोकटोक नजर नहीं आई। जबकि ऐसी घटनाएं जब होती है तो पूरी मुस्तैदी बरती जाती है लेकिन आज सारी मुस्तैदी नदारद थी। पूरी मॉक ड्रिल महज एक औपचारिकता की तरह लग रही थी।

टाइम लाइन को जांचने के लिए लोगों को नहीं रोका

मॉक ड्रिल से जुड़े अधिकारियों का कहना था कि मुख्य रूप से हमें अपनी टाइम लाइन को जांचना था। इसमें अधिकांश एजेंसियां समय पर पहुंच गई। लोगों में पैनिक न हो इस कारण से हमने किसी को रोका नहीं गया।

निश्चिंत होकर बम की जांच की

बम निरोधक दस्ते का एक मात्र व्यक्ति वहां पर दिखा। जो निश्चिंत होकर अटैची में रखे बम की जांच कर रहा था। मानो लग रहा हो यह मॉक ड्रिल ही है। इससे ऐसा लगा जैसे कोई लोड नहीं ले रहा हो। जबकि रेलवे स्टेशन अपने आप में संवेदनशील हिस्सा होता है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews