असिस्टेंट मैनेजर ने क्रेडिट कार्ड से किया 1 करोड़ का घपला

निलंबित बैंककर्मी गिरफ्तार

जोधपुर,असिस्टेंट मैनेजर ने क्रेडिट कार्ड से किया 1 करोड़ का घपला।शहर की यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के असिस्टेंट मैनेजर ने एक करोड़ का गबन कर लिया। आरोपी 2 साल से बैंक को चूना लगा रहा था। उसने फर्जी डॉक्यूमेंट के जरिए 5 लाख की लिमिट वाले 20 क्रेडिट कार्ड इश्यू करवाए। खुद उन्हें वैरिफाई किया। वह दोस्तों-रिश्तेदारों के शॉपिंग और अन्य बिल क्रेडिट कार्ड से जमा करवा कर उनसे कैश ले लेता था। गबन का मामला तब सामने आया, जब बैंक ने उन क्रेडिट कार्ड की जानकारी जुटाई, जिनके बिल ड्यू चल रहे थे। गत साल नवंबर में मामला सामने आते ही आरोपी को सस्पेंड कर शास्त्रीनगर थाना में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई। यह गबन यूनियन बैंक की दो शाखाओं बासनी और जालोरी गेट पर हुआ।
आरोपी अप्रैल 2023 से जोधपुर की सोजती गेट ब्रांच में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत था। इसी ब्रांच के मैनेजर ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

यह भी पढ़ें – केबिन संचालक पर गर्म चाय का थर्मस उड़ेलने वाले आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई

यह है मामला
मुख्य प्रबंधक यूनियन बैंक के सोजती गेट शाखा के चेतन प्रकाश कुमावत की तरफ से रिपोर्ट दी गई है। आरोप है कि उनकी बैंक में ही सहायक प्रबंधक के पद पर आकाश वर्मा लगा हुआ था। दोनों साथ मिलकर कार्य करते हैं। हाल में पता लगा कि बैंक में राशियां समय पर जमा नहीं हो पा रही हैं। तब स्कू्रटनी रिपोर्ट तैयार करवाई गई। जिसमें पता लगा कि सहायक प्रबंधक आकाश वर्मा द्वारा अपने रिश्तेदारों और परिचितों के नाम से फर्जी तरीके से क्रेडिट कार्ड जारी कर राशि उठाई गई है। इस पर परिवादी चेतनप्रकाश साइबर पार्क स्थित बैंक के उप महाप्रबंधक संजीव आर सहाय से बात की और जांच का बाद इसका खुलासा हुआ कि आकाश वर्मा द्वारा जालसाजी कर यह गबन किया गया है।

पैसा शेयर बाजार में लगाया
इस बारे में जब सहायक प्रबंधक आकाश वर्मा से अधिकारियों ने बात की तो पता लगा कि पैसा शेयर बाजार मेें लगाया था। इससे पहले भी वह शेयर बाजार में पैसा लगा चुका था और 60 लाख का नुकसान हो गया था,जिसकी भरपाई की जानी थी।

यह भी पढ़ें – एक्टिवा सवार मां बेटी से बैग लूटा,बैग में दस हजार रुपए और दो मोबाइल थे

क्रेडिट कार्ड एवं खुदरा लोन का काम देखता था
रिपोर्ट के अनुसार साथ काम करने वाला आकाश वर्मा परिवादी मुख्य प्रबंधक चेतन प्रकाश के साथ क्रेडिट कार्ड एवं खुदरा लोन का काम देखता था। इस पर वह कब गबन करने लगा पता नहीं चला। जब स्क्रूटनी जांच हुई तो इसका खुलासा हो पाया। वह सहायक प्रबंधक अप्रैल 2023 से जोधपुर की सोजती गेट ब्रांच में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत था।

शास्त्रीनगर पुलिस ने गबन के आरोप में किया गिरफ्तार
यूनियन बैंक से निलंबित कर दिए जाने के बाद शास्त्रीनगर पुलिस ने धोखाधड़ी के प्रकरण की जांच आरंभ करते हुए अब आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और अब जांच की जा रही है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews