पिंक वेडिंग जोन से महिला स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा प्रोत्साहन

पिंक वेडिंग जोन से महिला स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा प्रोत्साहन

दस वेडिंग जोन तैयार

जोधपुर, जोधपुर नगर निगम दक्षिण ने पहल करते हुए महिला स्ट्रीट वेंडर्स को व्यापार करने का स्थाई ठिकाना उपलब्ध करवाने के लिए पिंक वेंडिंग जोन तैयार करवाए हैं। पहले चरण में निगम दक्षिण ने 10 पिंक वेंडिंग जोन बनाए हैं। सर्वे में शामिल व आवेदन करने वाली 10 महिला स्ट्रीट वेंडर्स को जेडीए के सामने पिंक वेंडिंग जोन उपलब्ध करवाकर निगम दक्षिण इन्हें व्यापार करने की जगह देगा। इसके बाद आवेदन आने पर 30-40 पिंक वेंडिंग जोन तैयार करवाएगा।

जोधपुर नगर निगम ने हाईकोर्ट के आदेश पर घंटाघर व नई सडक़ पर ट्रैफिक को सुगम करने की दिशा में यहां व्यापार करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को हटाकर हाट बाजार के आगे के अतिक्रमण हटाने का काम किया था।
इसके साथ ही दुकानदारों व फुटपाथी व्यापारियों को पाबंद किया था कि वे अपना व्यापार या सामान तय सीमा में ही रखें, वरना निगम जब्त करेगा। इसको लेकर निगम ने एक टीम भी बनाई थी,जो निरंतर दुकानदारों व फुटकर व्यापारियों को कर्व में व्यापार करने को पाबंद करती रहती है।

खूबसूरती के साथ आकर्षक

महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने बताया कि नगर निगम द्वारा ठेलाधारकों व स्ट्रीट वेंडर्स को व्यवस्थित करने का कार्य किया जाएगा। इसके तरह विशेष रूप से शहर को सुंदर व स्वच्छ रखने की प्राथमिकता होगी। पहले चरण में जेडीए के सामने पिंक वेंडिंग जोन जल्द ही उपलब्ध करवाए जाएंगे।

6 हजार से ज्यादा ठेला धारक व स्ट्रीट वेंडर्स

निगम ने यहां से हटाए गए ठेलाधारकों व स्ट्रीट वेंडर्स को वेंडिंग जोन में व्यापार करने की जगह देने के लिए सर्वे भी करवाया था, जिसमें 6 हजार से ज्यादा ठेलाधारकों व स्ट्रीट वेंडर्स को सूचीबद्ध किया गया था। मगर इन्हें जगह आवंटित नहीं की जा सकी। अब स्ट्रीट वेंडर्स व ठेलाधारकों को व्यापार के लिए जगह उपलब्ध करवाने की कवायद शुरू हुई है। पहले चरण में जेडीए के सामने वेंडिंग जोन में ऐसे पिंक वेंडिंग जोन स्थापित करने का फैसला लिया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts