प्रदेश के 1.65 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग

प्रदेश के 1.65 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग

  • मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति
  • व्यक्तित्व विकास से बेहतर रोजगार के मिलेंगे अवसर

जयपुर,प्रदेश के 1.65 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग। राज्य सरकार युवाओं का क्षमता संवर्द्धन कर रोजगारोन्मुख बनाने तथा उनके समग्र विकास के लिए अहम कदम उठा रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 1.65 लाख छात्र-छात्राओं को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग दिये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से कॉलेज जाने वाले 1.20 लाख एवं स्कूली शिक्षा की कक्षा 11 व 12 के 45 हजार छात्र-छात्राओं को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें – यादव समाज गांधी भवन में मनायेगा जन्माष्टमी

इस प्रशिक्षण पर 38.50 करोड़ रुपये का व्यय संभावित है जो युवा विकास एवं कल्याण कोष के तहत आरसीवीईटी कोष में उपलब्ध राशि से वहन किया जाएगा।ट्रेनिंग से विद्यार्थियों में कौशल विकास के साथ ही उनका व्यक्तित्व विकास भी हो सकेगा, जिससे उनके अकादमिक प्रदर्शन में वृद्धि होगी तथा रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि पूर्व में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षणरत 50 हजार प्रशिक्षणार्थियों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के लिए भी मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति दी जा चुकी है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts