हर्षोल्लास से मनाया आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने गणतंत्र दिवस

हर्षोल्लास से मनाया आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने गणतंत्र दिवस

  • चेयर योगाभ्यास’ का किया सामूहिक अभ्यासा
  • उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को किया सम्मानित

जोधपुर,हर्षोल्लास से मनाया आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने गणतंत्र दिवस। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय,जोधपुर में 75वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया।इस अवसर पर माननीय कुलपति प्रो.(वैद्य)प्रदीप कुमार प्रजापति ने ध्वजारोहण किया जिसके पश्चात राष्ट्रगान हुआ। समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. प्रजापति ने कहा कि जिस आज़ादी के लिए स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर जवानों ने यातनाएं झेलीं,संघर्ष किया एवं अपने प्राणों की आहूति दी,आज उनके सपनों को पूरा करने एवं देश को नई ऊँचाईयों की ओर ले जाने का संकल्प लेने का उत्सव है।आज मातृ भूमि के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले वीर वीरांगनाओं को सादर नमन है। विश्वविद्यालय नित-नवीन आयामों को स्थापित कर रहा है। आयुर्वेद, होम्योपैथी,योग व प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय में शिक्षकों,स्नातकोत्तर छात्र छात्राओं से आह्वान किया कि आयुष चिकित्सा पद्धति को आम जन तक पहुँचाने एवं आयुष के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए और अधिक कार्य करने एवं अपनी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नवीन तकनीक के सहयोग से उत्कृष्ट शोध कार्य करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – स्कूली बच्चों की देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियों ने मोहा मन

इस अवसर पर सैनिक जीवन पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया जिसमें योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय के योग सहायक श्यामलाल,बीएनवाईएस के छात्र पवन,लक्षित,प्रदीप,चंद्र पाल, जयश्री,भाविका व तेजपाल ने भाग लिया। विश्वविद्यालय में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले शैक्षणिक संकाय सदस्य डॉ.विजय पाल त्यागी,रसायन शाला निदेशक,डॉ.दिनेश कुमार रॉय, प्राचार्य बीएससी.आयुर्वेद नर्सिंग कॉलेज,द्रव्यगुण विभाग के डॉ.नरेंद्र सिंह राजपुरोहित,निदेशक पुस्तकालय,डॉ.राकेश कुमार शर्मा, विश्वविद्यालय संपदा अधिकारी,अमर सिंह,नर्सिंगकर्मी,सीमा परमार एवं कर्मचारी भीयाराम को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें – प्राध्यापक के 52 तथा प्रोग्रामर के 216 पदों पर होगी भर्ती

अपने कार्यस्थल पर योग के प्रति जागरूकता के लिए “चेयर योग” का सामूहिक योगाभ्यास,योग के नोडल अधिकारी डॉ.चन्द्रभान शर्मा द्वारा करवाया गया। विश्वविद्यालय में डॉ. मोनिका वर्मा के निर्देशन में संस्कृत दिवस के अवसर पर किए गए कार्यक्रम-ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड पर आत्म परिचय,क्षणिका प्रतियोगिता,ऑनलाइन मोड पर संस्कृत का महत्त्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता,शब्द रूप धातु रूप प्रतियोगिता के विजेता रहे। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र,स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार के रूप में चेक दिए गए। कुलपति प्रो प्रजापति द्वारा सुपर 8 फटाफट क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्राफी प्रदान की गई।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts