जोधपुर में समारोह पूर्वक मनाया गणतंत्र दिवस

  • श्रीउम्मेद स्टेडियम में हुआ जिलास्तरीय समारोह
  • संसदीय कार्य,विधि एवं न्याय मंत्री जोगाराम पटेल ने किया ध्वजारोहण
  • विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए 85 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

जोधपुर,जोधपुर में समारोहपूर्वक मनाया गणतंत्र दिवस। जोधपुर जिले भर में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह श्रीउम्मेद राजकीय स्टेडियम में हुआ,जहां मुख्य अतिथि संसदीय कार्य,विधि एवं न्याय मंत्री जोगाराम पटेल ने ध्वजारोहण किया तथा परेड निरीक्षण के उपरान्त मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्य अतिथि जोगाराम पटेल ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए प्रतिभाओं और विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त 85 लोगों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। राज्यपाल का संदेश पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर(प्रथम) जयनारायण मीणा ने किया।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आईटीआई में जागरूकता रैली

विकसित भारत-विकसित राजस्थान के संकल्प में भागीदारी निभाएं
गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि संसदीय कार्य,विधि एवं न्याय मंत्री जोगाराम पटेल ने अपने उद्बोधन में सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए विकसित भारत और विकसित राजस्थान के संकल्पों को साकार करने में प्राणप्रण से जुटने का आह्वान किया। उन्होंने जोधपुर के परम्परागत बहुआयामी वैभव,अपणायत एवं इतिहास पुरुषों के साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों, महा पुरुषों और युगपुरुषों का स्मरण करते हुए कहा कि उनके स्वप्नों को पूरा करना हम सभी का दायित्व है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान की सरकार अपने संकल्प पत्र को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है और इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश में माफियाओं,अपराधियों,असामाजिक तत्वों के साथ ही पेपर लीक गिरोहों के विरूद्ध सरकार द्वारा की जा रही कार्यवाही के बारे में बताते हुए कहा कि प्रदेश की नई सरकार ने राजस्थान के इस कलंक को धोने के लिए जो शुरूआत की है,उससे हालातों में सुधार आने लगा है। उन्होंने कहा कि संगीन मामलों की जांच एवं कार्यवाही के लिए प्रदेश में एसआईटी का गठन किया जा चुका है। जल जीवन मिशन में घर-घर नल से स्वच्छ जल पहुंचाने, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान को आत्मनिर्भर बनाने,परीक्षा आयोजन का कार्य पूरी पारदर्शिता से कराने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
सुशासन के जरिये रामराज्य लाने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्पित है। प्रदेश में 450 रुपए में गैस सिलेण्डर दिया जा रहा है।गेहूं खरीद का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है और ऐसे ही जनकल्याणकारी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें आशातीत सफलता के लिए आमजन की अधिकाधिक भागीदारी ही हमारा सम्बल है।

यह भी पढ़ें – स्कूली बच्चों की देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियों ने मोहा मन

पटेल ने कहा कि सरकार राजस्थान के समग्र विकास,बुनियादी सुख- सुविधाओं एवं सेवाओं के विस्तार की दिशा में बहुआयामी योजनाओं का सूत्रपात कर चुकी है और आने वाला समय प्रदेश की नई पहचान का होगा, जहां हर दृष्टि से विकसित राजस्थान के साथ ही दुनिया के लोग विकसित भारत के संकल्पों के इन्द्रधनुषों का दिग्दर्शन करेंगे। प्रदेश वासियों के सहयोग और आत्मीय सहभागिता से हम इस दिशा में उत्तरोत्तर उपलब्धियों का साक्षात करते रहेंगे।

यह भी पढ़ें – प्राध्यापक के 52 तथा प्रोग्रामर के 216 पदों पर होगी भर्ती

गणतंत्र दिवस समारोह में भव्य मार्च पास्ट
परेड कमाण्डर आरआई राजेन्द्र सिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में हुए मार्च पास्ट में प्रथम बटालियन आरएसी (प्लाटून कमाण्डर सोहनी),पुलिस आयुक्तालय पुरुष(एसआई दिनेश कुमार), पुलिस आयुक्तालय महिला (एसआई शिमला), राजस्थान होम गार्ड्स-पुरुष (पीसी.जबरसिंह), राजस्थान होम गार्ड्स-महिला(पीसी. रिंकू कंवर शेखावत),एनसीसी कैडेट्स संयुक्त टुकड़ी (अन्डर ऑफिसर हिमांशी सैनी) एवं स्काउट्स-(लीडर अर्जुनराम) की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें – एडवोकेटस एसोसियेशन ने मनाया 75वां गणतंत्र दिवस

परेड प्रदर्शन में आरएसी प्रथम
गणतंत्र दिवस समारोह में परेड प्रदर्शन में आरएसी ने प्रथम,एनसीसी आर्म ने द्वितीय एवं गाइड ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

सामूहिक व्यायाम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम
समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सामूहिक व्यायाम प्रस्तुत किए। इसी प्रकार देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहने के साथ ही देशप्रेम का ज्वार उमड़ा दिया।

झांकियों ने दर्शायी विकास की झलक
गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न संस्थाओं और विभागों की बारह आकर्षक झांकियों ने एक ओर जहां संदेशों के जरिये विकास,योजनाओं, कार्यक्रमों आदि से रूबरू कराया वहीं बेहतर प्रदर्शन से मन मोहा। इनमें जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर से मारवाड़ इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेंटर,जोधपुर नगर निगम-उत्तर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन,जोधपुर नगर निगम-दक्षिण द्वारा सफाई डोर टू डोर और विकसित भारत यात्रा,कृषि विभाग की ओर से आधुनिकी तकनीकी प्रयोग से कृषि यंत्रों के प्रदर्शन,चिकित्सा विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड,आरोग्य मन्दिर, कोरोना संक्रमण के लक्षण,बचाव, रोकथाम से संबंधित थीम पर दो झांकियों के माध्यम से जीवन्त प्रदर्शन किया गया।इसी प्रकार नागरिक सुरक्षा द्वारा आग वाले स्थानों पर सुरक्षित बाहर निकालने,गैस सिलैण्डर की आग से बचाव, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन,पानी के दुरुपयोग को रोकने तथा सेव वाटर-सेफ लाईफ,जिला परिषद द्वारा आदर्श स्वच्छ ग्राम पंचायत,महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नन्द घर, पुलिस एवं परिवहन विभाग की संयुक्त सहभागिता से यातायात रथ,यातायात नियमों की पालना और समग्र शिक्षा अभियान की ओर से व्यवसायिक शिक्षा,पीएमश्री योजना,एफएलएन प्रशिक्षण एवं आत्म रक्षा प्रशिक्षण की थीम पर आकर्षक झांकियां प्रदर्शित की गई।

यह भी पढ़ें – आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर में एकदिवसीय सुपर 8 क्रिकेट का आयोजन

झांकी प्रदर्शन में प्रथम
समारोह में झांकी प्रदर्शन में महिला एवं बाल विकास की नंदघर की झांकी ने प्रथम,कृषि विभाग की आधुनिक तकनीकि प्रयोग से कृषि यंत्रों का प्रदर्शन करती झांकी ने द्वितीय एवं जिला परिषद की आदर्श स्वच्छ ग्राम पंचायत की झांकी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत,विधायक, सूरसागर देवेन्द्र जोशी,विधायक जोधपुर शहर अतुल भंसाली,पूर्व सांसद जसवंत सिंह बिश्नोई,महापौर नगर निगम (दक्षिण) वनिता सेठ, महापौर नगर निगम (उत्तर) कुंती देवड़ा,सम्भागीय आयुक्त बीएल मेहरा, पुलिस महनिरीक्षक जोधपुर रेंज जयनारायण शेर,जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल एवं पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ सहित अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews