स्कूली बच्चों की देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियों ने मोहा मन

स्कूली बच्चों की देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियों ने मोहा मन

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जीवंत हुई राजस्थानी संस्कृति

जोधपुर,गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की देशभक्तिपूर्ण एवं राजस्थानी संस्कृति और परंपराओं पर केन्द्रित एक से बढ़कर एक प्रस्तुति ने मन मोह लिया। मुख्य अतिथि शहर विधायक अतुल भंसाली द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुभारंभ किया गया। इसके उपरान्त विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीत, राजस्थानी गीत-नृत्यों,लघु नाटक आदि की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

यह भी पढ़ें – सोशल मीडिया से फोटो लेकर अश्लील बनाई,फोटो वायरल की धमकी देकर 60 हजार ऐंठे

कार्यक्रम में महावीर पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने गणेश वंदना,छगनलाल चौपसनीवाला राउमावि जालोरी गेट के बच्चों ने ‘आओ जी पधारो म्हारे देश..स्वागत नृत्य,सोहनलाल मणिहार बालिकाओं ने देशभक्ति गीत पर नृत्य, राउमावि (मध्यपूर्व पुलिस चौकी) गंगाणा के बच्चों ने ‘कालबेलिया नृत्य करके कार्यक्रम में समा बांध दिया।
राउमावि,प्रताप नगर की बालिकाओं ने ‘में भारत का चेहरा हूँ …देशभक्ति पैरोडी पर नृत्य प्रस्तुत किया,महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय,चैनपुरा के विद्यार्थिओ ने सैन्य जीवन पर आधारित बड़ी ही मनमोहक नाटिका प्रस्तुत की। राउमावि सरदारपुर की बालिकाओं ने विविधता में एकता थीम पर नृत्य प्रस्तुत करके मंच पर रंग जमाया। शाह गोवर्धन काबरा सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने नवदुर्गा रूप से नारी सम्मान नृत्य की प्रस्तुति दी,फिरोज खान मेमोरियल गर्ल्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल की बालिकाओं ने ‘गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है’ नाटक का शानदार प्रस्तुतीकरण किया। न्यू आरके पब्लिक स्कूल के बच्चों ने ‘आरम्भ है प्रचंड है’ नृत्य की बहुत ही खुबसूरत प्रस्तुति दी। इसी श्रृंखला में नेत्रहीन विकास संस्थान के बच्चों ने ‘राष्ट्रभक्त के अमर सिपाही’ देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। अरबिंदो सेंटर ऑफ न्यू एजुकेशन के विद्यार्थियों ने वाद्य यन्त्रो के साथ देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। बाल निकेतन माध्यमिक विद्यालय राईका बाग के विद्यार्थियों ने शिवाजी पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें – गणतंत्र दिवस तक ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध

सांस्कृतिक कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यालय के बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार वितरित किए गए। कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर (शहर) श्वेता कोचर,सहायक कलेक्टर प्रियंका विष्णोई,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संतोष,जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) इंसाफ खान जई,(प्राथमिक)पुरुषोत्तम राजपुरोहित,अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) मो.रफीक खान,संजय परिहार,सत्यनारायण गौड़ सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।
मंच संचालन रतन सिंह चम्पावत एवं रेणु तिवारी ने किया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी कौसर परवीन, सहप्रभारी विजयलक्ष्मी गोयल एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी,शिक्षक शिक्षिकाएं,अभिभावक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts