निरोगी जीवन के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं युवा-सीएम

निरोगी जीवन के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं युवा-सीएम

  • मुख्यमंत्री ने किया 15वीं जयपुर मैराथन का फ्लैग ऑफ
  • राज्य सरकार प्रदेश में खेल सुविधाओं को देगी बढ़ावा
  • यंग इंडिया,फिट इंडिया तथा खेलो इंडिया अभियान से प्रेरित हो रहे देशवासी
  • जयपुर मैराथन में बुजुर्गों,युवाओं एवं बच्चों ने लिया उत्साह से भाग

जयपुर,निरोगी जीवन के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं युवा-सीएम।मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत को फिट एवं स्वस्थ राष्ट्र बनाने की सोच के साथ कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने देश को स्वस्थ जीवन का महत्व समझाने के लिए फिट इंडिया मूवमेंट शुरू किया है। इससे प्रेरणा पाकर योग और व्यायाम को लोगों ने अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा निरोगी जीवन के लिए युवाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता है। देश में यंग इंडिया, फिट इंडिया तथा खेलो इंडिया जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं। यह परंपरा युवाओं को स्वस्थ और गतिशील बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

यह भी पढ़ें – हाइड्रो क्रेन पलटी साइड में बैठे मजदूरों पर गिरी एक की मौत दो घायल

शर्मा ने रविवार को संस्कृति युवा संस्था और वर्ल्ड ट्रेड पार्क द्वारा आयोजित 15वीं जयपुर मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्हांने कहा कि जयपुर मैराथन लोगों में बढ़ती खेल भावना का प्रमाण है और एक ऐसा आयोजन है,जिससे आगामी वर्षों में भविष्य के एथलीट अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयोजन हमें धैर्य,संघर्षशीलता और समर्पण के महत्व को समझाता है तथा जयपुर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करता है।मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश वासियों को स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रोत्साहित करने और खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगी। प्रदेश में खेल सुविधाआें को विकसित किया जाएगा और सरकारी स्कूलों व कॉलेजों समेत खेलों के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। युवाओं को खेलों में अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे,जिससे वे देश और दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

यह भी पढ़ें – अफीम और शराब के साथ दो गिरफ्तार

प्रदेश के युवा फिटनेस को लेकर जागरूक
शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में व्यस्ततम जीवन शैली के कारण लोग स्वस्थ जीवनशैली से दूर होते जा रहे हैं। देर रात तक जागने और सुबह देरी से उठने के कारण स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को लेकर अन्य प्रदेशों से अग्रणी है। यह वीरों की भूमि है। यहां युवा सेना में शामिल होकर देश की सेवा के लिए उत्साहित रहते हैं, इसलिए वे अपने स्वास्थ्य एवं फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं।प्रदेश के गांवों, कस्बों तथा शहरों में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां सुबह जल्दी उठकर दौड़ लगाते एवं व्यायाम करते नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें – पूर्व सरपंच और साथियों पर फायरिंग

मैराथन में प्रदेशवासियों ने लिया उत्साह से भाग
15वीं जयपुर मैराथन में 5 विभिन्न श्रेणियों में बुजुर्गों,युवाओं,महिलाओं, बच्चों तथा दिव्यांगजन ने भारी उत्साह से हिस्सा लेकर 2 नये रिकॉर्ड बनाये। विजेता धावकों को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में सांसद रामचरण बोहरा,विधायक बालमुकुन्दाचार्य, जयपुर ग्रेटर नगर निगम महापौर सौम्या गुर्जर,उपमहापौर पुनीत कर्नावट,जयपुर मैराथन के आयोजक सुरेश मिश्रा,वर्ल्ड ट्रेड पार्क अध्यक्ष अनूप बरतरिया तथा संस्कृति युवा संस्था सचिव नीलम मिश्रा,भजन गायक अनूप जलोटा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग तथा धावक उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts