शहर में कई स्थानों पर योग कार्यक्रम, बच्चों से लेकर बड़ों ने लिया हिस्सा

शहर में कई स्थानों पर योग कार्यक्रम, बच्चों से लेकर बड़ों ने लिया हिस्सा

शहर में कई स्थानों पर योग कार्यक्रम, बच्चों से लेकर बड़ों ने लिया हिस्सा

आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जोधपुर,शहर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। सुबह से ही योगाभ्यास किया गया। विभिन्न सेवा संगठनों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। बच्चों से लेकर बड़े तक इस कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्य कार्यक्रम उम्मेद स्टेडियम में हुआ।

आठवें अंतर्राष्ट्र्रीय योग दिवस के अवसर पर जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के योग केंद्र एवं पंजाब नेशनल बैंक के संयुक्त तत्वावधान में आज प्रात:काल विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय परिसर में योग दिवस एवं योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.केएल श्रीवास्तव ने की। मुख्य अतिथि के रूप में जोधपुर अंचल पीएनबी के उप महाप्रबंधक दिनेश मित्तल,विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यास विश्वविद्यालय के क्रीड़ा मंडल के निदेशक प्रो.एसके मीणा और अति विशिष्ट अतिथि के रूप में पीएनबी के वरिष्ठ अधिकारी दिलीप पटनायक थे। इस कार्यक्रम में कमलेश कुमार और तुषार के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी,विद्यार्थियों एवं बैंक के कर्मचारियों ने आसन,प्राणायाम एवं योग का अभ्यास किया।

इसी तरह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर महानगर,सचिव सुरेंद्र सिंह सांदू द्वारा अंतर्राष्ट्र्रीय योग दिवस की थीम योगा फॉर ह्यूमैनिटी (मानवता के लिए योगा) पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी सामान्य योग प्रोटोकॉल की पालना करते हुए जिला एवं सेशन न्यायालय परिसर जोधपुर महानगर में योग शिविर का आयोजन किया। शिविर में जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र के न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारियों एवं अधिवक्ताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग प्रशिक्षक मनीष ज्ञानचंद गोयल ने जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र के न्यायिक अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अधिवक्ताओं को योग करवाया।

बीएसएफ में भी योगाभ्यास

सीमा सुरक्षा बल के सहायक प्रशिक्षण केन्द्र में मंगलवार सुबह सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल में 8वाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, इस उपलक्ष्य में सहायक प्रशिक्षण केन्द्र,सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर के प्रमुख मदन सिंह राठौड़, महानिरीक्षक की अध्यक्षता में 8वाँ अंतरराष्ट्र्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर योगेंन्द्र सिंह राठौड़, कमांडेंट, (मुख्य अनुदेशक) कुल 525 कार्मिक जिसमें अधिकारियों, अधिनस्थ अधिकारियों,अन्य कार्मिकों व नव-आरक्षकों के साथ-साथ संस्थान की प्रहरी संगनियों तथा बच्चों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

कार्यक्रम में योग अलांयस सोसाइटी के वॉलनंटिअर तथा रोटरी क्लब गरिमा के सदस्यों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर महानिरीक्षक ने कहा कि योग हमारे स्वस्थ जीवन व्यतीत करने की कला तथा विज्ञान है। योग करने का मकसद आत्मज्ञान की प्राप्ति तथा सभी प्रकार की शारीरिक तथा मानसिक विकारों को दूर करना है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts