एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह की मूर्ति का अनावरण

एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह की मूर्ति का अनावरण

एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह की मूर्ति का अनावरण

जोधपुर, 51 साल पहले 1971 में तत्कालीन पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर चक्र,महावीर चक्र, अति विशिष्ट सेवा मेडल सम्मान प्राप्त दिवंगत एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह की मूर्ति का अनावरण शनिवार को किया गया। समारोह में राजस्थान हाईकोर्ट जस्टिस पुष्पेंद्र सिंह भाटी, राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के मानवेंद्र सिंह जसोल,आईजी बीएसएफ मदन सिंह राठौड़,जिला प्रमुख पाली रश्मि सिंह,एयर कमांडो प्रज्वल सिंह सहित सेना के अधिकारी और आमजन मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि एवीएम चंदनसिंह ने 1971 के युद्ध में पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। वे उस स्ट्राइक के नायक थे। इस स्ट्राइक के बाद उन्हें रक्षा क्षेत्र के द्वितीय सर्वोच्च सम्मान, महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने पाकिस्तान से अलग कर बांग्लादेश बनाने में अहम भूमिका अदा की थी।

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए हेल्थ सेमिनार का आयोजन

पाक सीमा से 13 दिन बाद लौटे थे

1971 के युद्ध के वक्त सिंह जोरहाट (आसाम) में स्टेशन कमांडर थे। 3 दिसंबर 1971 को उनके साथ 9 की स्ट्राइक करने गए तो वापस 16 ही लौटे। उस वक्त उन्होंने न केवल बिहाइंड एनिमि लाइन स्ट्राइक को भी पाक से लोहा लेने के लिए प्रशिक्षित किया।

दुश्मन क्षेत्र में उतरते ही 19 गोलियों से स्वागत

सिंह व हेलिकॉप्टर टीम ने दुश्मन क्षेत्र के अहम पुल को राकेट हेलिकॉप्टर सीमा पार कर दुश्मनों से उड़ाया। सिलहट में लैंड किया तो हेलिकॉप्टर पर दुश्मनों की 19 गोलियां लगीं। घबराने की बजाय हौसला ऐसा बढ़ा। दिसंबर को ऐतिहासिक जीत के बाद अगले 13 दिन उनकी हेलिकॉप्टर टीम लगातार हमले करते हुए नारायणगंज, रायपुर,मेघना,शमशेर नगर होते हुए ढाका पहुंचकर ही रुकी। रास्ते में वे दुश्मनों की गतिविधि दिखते ही उसे नेस्तनाबूद करते। सैनिकों व हथियारों को सीमा पार उतारा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts