एमजीएच में रेट्रो रेक्टल ट्युमर का सफल ऑपरेशन

जोधपुर, शहर के महात्मा गाँधी हॉस्पिटल में रेट्रो रेक्टल ट्युमर का सफल ऑपरेशन किया गया।जैसलमेर निवासी ओम कँवर को ऑपरेशन से राहत मिली। महात्मा गाँधी हॉस्पिटल के गेस्ट्रो-सर्जरी विभाग में पेट,आँत और लीवर के कैंसर के जटिल ऑपरेशन अब नियमित रूप से हो रहे हैं। अस्पताल अधीक्षक और निश्चेतना विभाग में वरिष्ठ आचार्य डॉक्टर फ़तेह सिंह भाटी ने बताया कि ओम कँवर रेट्रो रेक्टल ट्यूमर से ग्रसित थी जिसमे मलाशय के पीछे की तंत्रिकाओं में गाँठ बन जाती है। इससे मरीज़ को मल करने में परेशानी होती थी।
महिला के परिजनों ने बताया कि पहले उन्होंने अन्य कई अस्पतालों में दिखाया तब उनको तंत्रिका की गाँठ के लिए न्यूरोसर्जन के पास भेजा। जहां से मरीज़ को गेस्ट्रो सर्जन डॉक्टर दिनेश कुमार चौधरी के पास रेफ़र किया गया।

यह भी पढ़ें – खुदाई में सोना मिलेना बताकर महिला से 1.62 लाख की ठगी

इसलिए जटिल था ऑपरेशन
डॉक्टर दिनेश कुमार सहायक आचार्य गेस्ट्रो-सर्जरी विभाग के अनुसार इस प्रकार की गाँठ काफ़ी दुर्लभ होती है। इस मरीज़ में गाँठ मलाशय के पीछे मूत्र नलिका,कौमन इलायक आर्टरी, इंटर्नल और एक्सटर्नल इलायक आर्टरी,एक्सटर्नल और इंटर्नल इलायक वेन,मलाशय एवं गर्भाशय से चिपकी हुई थी। सूक्ष्म विच्छेदन करके उसे रक्त नलिकाओं से अलग किया गया। बांए पैर की रक्त नलिका को रीपेयर किया गया। मलाशय के कुछ हिस्से तथा गर्भाशय को भी गाँठ के साथ ही निकलना पड़ा, मरीज़ अभी पूर्ण रूप से स्वस्थ है।गाँठ की बयोप्सी अतिरिक्त प्राचार्य एवं आचार्य डॉक्टर योगीराज जोशी ने की तथा बयोप्सी में स्पिनडल सेल ट्युमर न्यूरोफ़ाईब्रोमा का निदान किया जो की एक दुर्लभ तरह की गाँठ है।

यह भी पढ़ें – एलीवेडेट प्रोजेक्ट बहुत जल्दी शुरू होने वाला है-शेखावत

ऑपरेशन टीम
ऑपरेशन डॉ दिनेश कुमार चौधरी,डॉ शुभम शर्मा,डॉ डुंगर सिंह राजपुरोहित ने किया। नर्सिंग ऑफ़िसर रेखा और ओटी.इंचार्ज अरविंद अपूर्वा ने सहयोग किया।

यह भी पढ़ें – एयरपोर्ट पर शेखावत का भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

निश्चेतना टीम
डॉ सरिता जनवेज़ा विभागाध्यक्ष निश्चेतना विभाग,डॉ वन्दना शर्मा (सह-आचार्य,निश्चेतना विभाग)।

अस्पताल अधीक्षक फ़तेह सिंह भाटी ने बताया कि ऑपरेशन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में निःशुल्क किया गया। मेडिकल कॉलेज प्रचार्या एवं कंट्रोलर रंजना देसाई ने ऑपरेशन टीम को बधाई दी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews