Railways became more strict to prevent cases of travel on fake tickets

फर्जी टिकट पर यात्रा के मामले रोकने रेलवे हुआ और सख्त

  • अब मरुधर एक्सप्रेस में मिला फर्जी ऑनलाइन टिकट
  • टिकट चेकिंग स्टाफ के साथ आरपीएफ भी सजग

जोधपुर,ट्रेनों में लगातार मिल रहे फर्जी ऑनलाइन टिकटों के मद्देनजर रेलवे ने टिकट चेकिंग अभियान को और अधिक सख्त कर दिया है। शनिवार को चेकिंग के दौरान एक और रेलयात्री फर्जी टिकट पर यात्रा करते पकड़ा गया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने बताया कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के निर्देश पर जोधपुर मंडल पर चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के तहत फर्जी ऑनलाइन टिकट पर यात्रा करने के निरंतर पकड़े जा रहे मामलों को देखते हुए रेल प्रशासन ने ट्रेनों में विशेषकर जनरल कोचों को और अधिक गहनता से चेक करने के निर्देश दिए हैं,ताकि इस तरह के मामलों को हतोत्साहित किया जा सके।

ये भी पढ़ें- हार्डकोर अपराधी निंबाराम पुलिस मुठभेड़ में घायल

उन्होंने बताया कि टिकट जांच अभियान के तहत टिकट चेकिंग स्टाफ ने शनिवार को फुलेरा-मेड़ता रेल खंड पर ट्रेन 14863, वाराणसी -जोधपुर मरुधर एक्सप्रेस के जनरल कोच में स्लीपर क्लास के फर्जी ऑनलाइन आरक्षित टिकट पर एक और यात्री पकड़ा। जिसे मकराना आरपीएफ के सुपुर्द किया गया है।

टिकट जांच दल के मोहित शर्मा, धनराज मीणा व बाबूलाल मीणा ने मरुधर एक्सप्रेस में फुलेरा निवासी योगेंद्र मीणा को वाराणसी से फुलेरा तक के फर्जी टिकट पर यात्रा करते पकड़ा। ट्रेन के स्लीपर कोच एस-2 में 40 नंबर बर्थ के ऑनलाइन टिकट पर जनरल कोच में यात्रा करने पर जांच दल को संदेह हुआ तथा पीएनआर टिकट चेक करने पर वह फर्जी निकला। यात्री ने अपना सामान जनरल कोच में रखे होने का बहाना बनाया था।

ये भी पढ़ें- तीन दिवसीय राजस्थान साहित्य उत्सव शुरू

इस पर उसे रेलवे नियमानुसार बिना टिकट चार्ज कर मकराना आरपीएफ को मीमो देकर कार्यवाही के लिए सुपुर्द कर दिया। उल्लेखनीय है कि इस टीम ने इस माह अब तक ऐसे तीन मामले पकड़े हैं जबकि फरवरी और मार्च में ऐसे कुल छह मामले पकड़े जा चुके हैं।

अन्य यात्रियों को फर्जी टिकट भेजना कबूला

पकड़े गए यात्री ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि वाराणसी में अध्ययनरत उसका दोस्त फर्जी पीएनआर के ऑनलाइन टिकट बनाकर भेजता है तथा ऐसे टिकट उसने अपने अन्य दोस्तों को भी भेजने की बात स्वीकार की है। अब आरपीएफ मामले की गहन छानबीन कर रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews