कोविड-19 प्रबंधन को समय पर बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक

कोविड-19 प्रबंधन को समय पर बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक

  • टेस्टिंग बढाने पर फोकस करें
  • वेक्सीनेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखें
  • इंसिडेंट कमांडर अपने-अपने क्षेत्र में हो रहे कार्य को प्रतिदिन देखें

जोधपुर, जिला कलक्टर व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष इन्द्रजीत सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में कोविड प्रबंधन को समय पर बेहतर बनाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली।

टेस्टिंग बढाने पर फोकस करें

जिला कलक्टर ने बैठक में सभी अधिकारियों से विचार मंथन करके व उनके अपने अपने क्षेत्र के सुझाव लेते हुए कहा कि टेस्टिंग बढाने पर फोकस करें, अभी कम टेस्टिंग हो रहा है, उसे प्रतिदिन ढाई हजार तक पहुंचाएं। उन्होंने सभी इंसीडेंट कमाण्डर को निर्देश दिए कि इस पर अच्छा प्रदर्शन करें। आईएलआई ओपीडी की शत प्रतिशत सैम्पलिंग कराएं। नार्मल ओपीडी हाईरिस्क की सैम्पलिंग,आई पीडी में सैम्पलिंग, आईपीडी के सभी पेसेन्ट की सैम्पल लें। एयरपोर्ट, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन पर 72 घंटे की आरटीपीसी आर देखें, दोनों डोज लगी होने पर सैम्पल नहीं लें, पर सिम्टम्स होने पर सैम्पल लेवें व उन्हें होम आईसोलेशन में भेजें।

वेक्सीनेशन को प्राथमिकता पर रखें

जिला कलक्टर ने कहा कि अधिक से अधिक वेक्सीनेशन को प्राथमिकता पर रखें। वेक्सीनेशन से ही कोरोना से सुरक्षित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि वेक्सीनेशन को व्यवस्थित करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी पूरा ध्यान देना है। बिना वेक्सीन वाले की प्राथमिकता से सैम्पलिंग करें। उनकी हर 7 दिन में सैम्पलिंग कराएं। जिसने वेक्सीन की एक ही डोज ली उसे गैर वेक्सीन श्रेणी में माने।

कंट्रोल रूम का सही संचालन हो

जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 के बढते संक्रमण को देखते हुए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यह 24 घंटे सही संचालित हो इसका पूरा ध्यान रखा जाए।

कोरोना गाईड लाईन की पालना कराये

जिला कलक्टर ने बैठक में कोविड-19 की विशेष गाईड लाईन की पालना के लिए जिला प्रशासन, पुलिस विभाग व नगर निगम की संयुक्त प्रवर्तन दल शहर के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर मास्क, सोशल डिस्टेसिंग की पालना करावें।

ट्रेसिंग सेल का कार्य महत्वपूर्ण

उन्होंने कहा कि ट्रेसिंग सेल का कार्य महत्वपूर्ण है इसे सही तरह करना है।

धीरे धीरे रेग्यूलेशन की सख्ती करें

उन्होंने बैठक में कहा कि धीरे-धीरे रेग्यूलेशन को सख्ती की ओर लेकर जाना है। स्प्रीड को रोकना व अनुशासित करना है। सभी का टेस्ट कराना पड़ेगा यह मैसेज देना है। मास्क को लेकर भी गंभीर रहना है। विवाह समारोह में सौ से ज्यादा भीड़ न हो, होने पर कार्यवाही करनी है। सिनेमा हॅाल, मॅाल,नाइट कफ्यू की पालना व गाईड लाईन को पूरी तरह लागू कराना है। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ इन्द्रजीत यादव ने कहा कि वेक्सीनेशन पर पूरा जोर लगाना होगा।

चिकित्सा संसाधनों को सही रखें

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा ने बैठक में कहा कि अस्पतालों में जो चिकित्सा संसाधन हैं उन्हें एक बार देख लें, ताकि आगे दिक्कत न हो। अॅाक्सीजन प्लांट, अॅाक्सीजन कंस्ट्रेक्टर व अन्य उपकरणों की बेहतर मोनिटरिंग करें। अतिरिक्त आयुक्त राकेश कुमार गढवाल ने बताया कि नो वेक्सीन नो एंट्री के 10 हजार पेम्पलेट छपवाये हैं। सिनेमा हॅाल, मॅाल, बड़े संस्थानों को पोस्टर लगाने को कह रहे हैं।

कमांडरों ने वेक्सीनेशन व सैम्पलिंग की दी जानकारी

बैठक में इंसिडेंट कमांडर विकास राजपुरोहित ने बताया कि सोमवार को प्रतापनगर जोन में 640 वेक्सीन व 190 सैम्पल,परकोटा जोन के इंसिडेंट कमांडर मंगलाराम पूनिया ने बताया कि जोन में 548 वेक्सीनेशन व 60 सैम्पल, उदयमंदिर जोन के इंसिडेंट कमाण्डर अनिल पूनिया ने बताया कि 2217 वेक्सीनेशन व 60 सैम्पल, महामंदिर जोन इंसिडेंट कमाण्डर राजेन्द्रसिंह चांपावत ने बताया कि जोन में 3400 वेक्सीनेशन व 23 सैम्पल, मधुबन जोन इंसिडेंट कमांडर राजेन्द्र डांगा ने बताया कि 1197 वेक्सीनेशन व 171 सैम्पल, शास्त्री नगर जोन इंसिडेंट कमाण्डर कंचन राठौड ने बताया कि 1371 वेक्सीनेशन व 143 सैम्पल,मसूरिया जोन इंसिडेंट कमाण्डर ने बताया कि 1171 वेक्सीनेशन व 171 सैम्पल, रेजीडेंसी इंसिडेंट कमांडर अपूर्वा परवाल ने बताया कि 500 वेक्सीनेशन व 92 सैम्पल व बीजेएस जोन इंसिडेंट कमाण्डर नीरज मिश्रा ने बताया कि जोन में सोमवार को 1105 वेक्सीनेशन हुआ।

बैठक में नगर निगम आयुक्त दक्षिण अरूण पुरोहित ने बताया कि निगम के पास 2500 मास्क पड़े हैं, और खरीद लेंगे। बिना मास्क के चालान बनाने का कार्य किया जायेगा व टीम संस्थानों में भी गई है व बिना वेक्सीन वाले को अनुमति नहीं देने व मास्क की अनिवार्य का कहा है। नगर निगम आयुक्त उत्तर राजेन्द्रसिंह कविया ने बताया कि सोमवार को 210 मास्क वितरण किया व वेक्सीन के लिए मॅाटिवेट किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews