ncc-cadets-took-out-awareness-rally

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली जागरूकता रैली

  • कचरा मुक्त भारत के लिए किया आह्वान
  • स्वच्छता की ली शपथ

जोधपुर,एनसीसी कैडेट्स ने निकाली जागरूकता रैली। शेरगढ़ ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भूंगरा में 6 राज एनसीसी बटालियन जोधपुर के कमान अधिकारी के निर्देशन में एनसीसी कैडेट्स ने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जागरूकता रैली निकाली। एनसीसी अधिकारी हेम सिंह भाटी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कचरा मुक्त भारत के लिए स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत आज एनसीसी कैडेट्स और विद्यार्थियों के माध्यम से कस्बे में जागरूकता रैली निकाली गई।

ये भी पढ़ें- लाचू कॉलेज पीड़ित कर्मचारियों का धरना जारी

रैली में एनसीसी कैडेट्स हाथों में बैनर,तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली स्कूल से शुरू होकर भूंगरा गांव,पंचायत भवन,सहित गांव के मुख्य मार्गों से होती हुई वापस स्कूल पहुंच कर संपन्न हुई। एनसीसी अधिकारी हेम सिंह भाटी ने एनसीसी कैडेट्स को स्वच्छता का महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। यह भी बताया कि यदि हम अपने जीवन में स्वच्छता को अंगीकार करते हैं तो स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त कर सकते हैं। स्वच्छता स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है,चौक-चौराहों पर एकत्रित होता कचरा बीमारियों का कारण बनता है।

ये भी पढ़ें- शहर में मची गणेश महोत्सव की धूम

सामुदायिक शौचालयों का रख-रखाव और उपयोग सामुदायिक सहभागिता से ही संभव है। आज स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत हम सभी यह शपथ लेते हैं कि हम कचरा मुक्त भारत बनाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। इसके लिए लोगों को मोटिवेट कर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने,उसके स्थान पर जूट व कपड़े के थैलों का प्रयोग करने के बारे जागरूक करने और भारत को कचरा मुक्त करने का आह्वान किया। एनसीसी कैडेट्स को स्वच्छता और कचरा मुक्त भारत की शपथ दिलाई गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews