नासवी ने ‘ब्रिंग देम बैक अभियान’ तहत 200 स्ट्रीट फूड वेंडर्स को दिया प्रशिक्षण

  • मशहूर सेफ रणवीर बरार के सहयोग से स्ट्रीट वेंडर्स का दिया ऑनलाइन प्रशिक्षण
  • सभी स्ट्रीट फ़ूड वेंडर्स को हाइजिन किट जिसमें ऐप्रैन, कैप, मास्क,हेड कवर,दस्ताना सैनिटाइजर दिया गया
  • वेंडर्स को फोस्टेक द्वारा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट दिया गया

जोधपुर, शहर में नासवी द्वारा “ब्रिंग देम बैक अभियान” तहत 200 स्ट्रीट फूड वेंडर्स को प्रशिक्षण दिया गया। नासवी सदस्य ओमप्रकाश देवड़ा ने बताया कि कोविड 19 से बचाव और सुरक्षित रोजगार के लिए जागरूक अभियान का दूसरा कैंप शनिवार को घंटाघर में आयोजित किया गया। नासवी द्वारा मशहूर सेफ रणवीर बरार के सहयोग से स्ट्रीट वेंडर्स का ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया।

प्रशिक्षण के उपरांत सभी स्ट्रीट फ़ूड वेंडर्स को हाइजिन किट जिसमें ऐप्रैन, कैप, मास्क,हेड कवर,दस्ताना सैनिटाइजर तथा (एफएसएसआई) फोस्टेक द्वारा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट नगर निगम उत्तर अतिक्रमण निरीक्षक नरेन्द हर्ष व उनकी टीम द्वारा नासवी ई सी मेंबर ओमप्रकाश देवड़ा की अध्यक्षता में प्रदान किया गया। जिससे जोधपुर शहर के स्ट्रीट फूड वेंडरों को लॉक डाउन के बाद पुनः रोजगार आरम्भ करने में मदद मिलेगी। नासवी नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया ने सेफ रणवीर बरार की मदद से एक सोसल मिडिया कैपेन शुरू किया जिसमें स्ट्रीट फूड वेंडर्स जिनका रोजगार बंद हो चुका था उनका रोजगार पुनः सुरक्षित तरीके से आरम्भ कराने के लिए प्रशिक्षण और सुरक्षा किट देकर मदद की जा रही है।

कोरोना के कारण स्ट्रीट फ़ूड वेंडर्स का रोजगार अत्यंत ही दयनीय हो चुका था, लोग बाहर खाना खाने से डर रहे थे, जिससे स्ट्रीट फूड वेंडर्स व्यवसाय पर बहुत बड़ा असर पड़ा उन्हें घर खर्च चलाना मुश्किल हो गया। इन समस्या को देखते हुए नासवी ने खाद्य सुरक्षा तथा कोविड-19 बचाव पर आधारित प्रशिक्षण का आयोजन किया। स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ट्रेनिंग के माध्यम से स्वच्छता और सुरक्षित रोजगार आधारित नियमों को विकसित करने के बारे में बताया गया। 70 स्ट्रीट फूड वेंडर्स को शुक्रवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जिसका उपयोग सभी स्ट्रीट वेंडर्स रोजगार के दौरान अपने स्टाल पर करेंगे।

सोसल मीडिया के माध्यम से भी इस कार्यक्रम का प्रचार किया गया और ग्राहकों से भी आग्रह किया गया कि अब वे उनके स्टाल पर आकार पहले जैसा भोजन कर सकते हैं, जो सुरक्षा और कोविड महामारी के संक्रमण से बचाव के साथ दिया जा रहा है। वेंडर इस ट्रेनिंग के लिए नासवी के स्थानीय लीडर ओम प्रकाश देवड़ा ने मौजूद सभी वेंडर्स को शपथ भी दिलाई की कोवीड 19 के संक्रमण

ना फैले इसका पूरा धयान रखा जाएगा। जिसकी निगरानी चैकिंग भी समय-समय पर निगम द्वारा की जाएगी जिसमें अनियमितता पाई जाने पर नगर निगम अपनी कार्यवाही व सहयोग करने को स्वतंत्र है। कार्यक्रम का आयोजन व संचालान ओमप्रकाश देवड़ा ने व सहयोग ईशहाक बोहरा, अब्दुल मन्नान, भीम सिंह राजपुरोहित, मो सलीम, दिनेश चौहान व पुखसिंह राजपुरोहित ने किया।

Similar Posts