झुलसने लगा मारवाड़, कहीं भी आंधी या बारिश के आसार नहीं

झुलसने लगा मारवाड़, कहीं भी आंधी या बारिश के आसार नहीं

जोधपुर, शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में भीषण गर्मी का दौर रविवार को भी बना रहा। कहीं से भी आंधी या बारिश के आसार अभी नजर नहीं आ रहे हैं। रविवार को जोधपुर शहर में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया।

भीषण गर्मी के चलते शहर की सड़कों पर दिन में सन्नाटा पसरा रहा। दिन में लोग अपने-अपने घरों में कैद रहे। पंखों, कूलर और एसी के बीच में ही दिन भर घर में बिताया। जोधपुर में लू चलने के आसार जताए गए हैं। तापमान भी बढ़ सकता है। जोधपुर के साथ पाली,जालोर,सिरोही, जैसलमेर, बाड़मेर में भी कमोबेश ऐसे ही हालात बने हैं। शहर में अब तापमान बढऩे का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ओर से राज्य के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में लू अथवा हीट वेव की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जब तक कोई नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होता, शहर में तपिश जारी रहेगी। शहर का तापमान 45 डिग्री के पार जाने की भी संभावना है।

शहर में पिछले कुछ दिनों पूर्व एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बादलों की आवाजाही थी और अधिकतम तापमान में गिरावट होने लगी थी। दो दिन पहले तक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी था, हल्के बादलों की आवाजाही भी थी। इसके चलते एक बार तो तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था, लेकिन पिछले तीन दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शहर का तापमान पिछले तीन दिनों में करीब 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। रविवार को सुबह से ही धूप निकलने की वजह से गर्मी का असर रहा और दोपहर में तेज धूप के कारण झुलसाने वाली गर्मी रही।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवाओं का रुख अब पश्चिमी व दक्षिणी हो गया है। ये हवाएं शुष्क व गर्म होती हैं, जिसकी वजह से तापमान बढ़ता है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता नहीं होने की वजह से बादलों की आवाजाही नहीं होती और तपिश अधिक महसूस होती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews