दो गाड़ियों में माल ढुलाई से जोधपुर मंडल को मिला एक करोड़ का राजस्व

दो गाड़ियों में माल ढुलाई से जोधपुर मंडल को मिला एक करोड़ का राजस्व

– गोटन की चाइना क्ले की मांग बांग्लादेश में बढ़ी

– मेड़ता सिटी बना नया ढुलाई केंद्र

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने गोटन और मेड़ता सिटी माल लदान केंद्रों से बांग्लादेश व मुंबई सेंट्रल तक दो माल गाड़ियों में माल ढुलाई से एक करोड़ रुपये से भी ज्यादा राजस्व अर्जित करने में सफलता हासिल की है। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने गुरुवार को बताया कि रेल मंडल की व्यवसाय विकास इकाई ने मंडल के गोटन लदान केंद्र से बांग्लादेश के दर्शना स्टेशन तक 42 वेगन में दो हजार पांच सौ दस टन चाइना क्ले पाउडर की ढुलाई की जिससे उसे बतौर वेगन किराया के 73 लाख 37 हजार 711 रुपये का राजस्व अर्जित हुआ। उल्लेखनीय है कि दर्शना से चाइना क्ले के 252 वेगन का नया मांग-पत्र मंडल को फिर प्राप्त हुआ है।

दो गाड़ियों में माल ढुलाई से जोधपुर मंडल को मिला एक करोड़ का राजस्व

उन्होंने बताया कि इसी तरह मेड़ता सिटी से मुंबई सेंट्रल के जोगेश्वरी स्टेशन के लिए दो हजार छः सौ चौसठ टन वजनी सीमेंट के 42 वेगन 14 जनवरी को भेजे गए जिससे मंडल को 37 लाख पांच हजार 340 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इस तरह जोधपुर मंडल को दो गाड़ियों के 84 वेगन में माल ढुलाई से एक करोड़ 10 लाख 76 हजार इकसठ रुपये का राजस्व अर्जित करने में सफलता मिली है।

क्या है चाइना क्ले:-

चाइना क्ले मुल्तानी मिट्टी की तरह एक पाउडर है जो मुख्यतः नागौर जिले में बहुतायत है। यह प्राकृतिक अवस्था में पाई जाती है। हांलाकि यहां की आम बोलचाल की भाषा में इसे पाण्डु कहा जाता है, मगर इसका प्रयोग चीनी के बर्तन,अस्पताल में काम आने वाले बर्तन, बिजली के इंसुलेटर,मोटरगाड़ियों के स्पार्क प्लग, रबड़, कपड़ा तथा कागज बनाने में पूरक के रूप में किया जाता है। इसका प्रयोग दवाई के रूप में भी होता है।

मेड़ता सिटी बना नया ढुलाई केंद्र:-

जोधपुर मंडल का मेड़ता सिटी माल गाड़ियों के लदान का नया केंद्र बन गया है तथा यहाँ से पहली बार मुम्बई सेंट्रल तक सीमेंट के वेगन का लदान किया गया। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे तथा रेलवे को राजस्व।

इनका कहना है:-

कोरोना संकट के दौरान रेलवे आमदनी बढ़ाने के नए विकल्प तलाश रहा है। इसी कड़ी में माल ढुलाई पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर व्यापारियों को माल ढुलाई के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जिसके परिणाम भी दिखने लगे हैं। -धीरुमल वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, जोधपुर।

दूरदृष्टीन्यूज की एप्लीकेशन डाउनलोड करे–

http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts