Follow SMS Protect Yourself - Dr. SS Rathore

कोविड-19 से बचाव हेतु स्काउट गाइड संगठन के पदाधिकारियों को दी आवश्यक जानकारियां

जोधपुर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय जोधपुर के द्वारा संभाग के 6 जिलों बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली और सिरोही में जिला प्रशासन एवं प्रदेश स्तर पर कोविड-19 जागरूकता अभियान के तहत प्रदान की जा रही सेवाओं के दृष्टिगत जिला ऑर्गेनाइजर्स, स्थानीय संघों के प्रभारी सहायक जिला कमिश्नर्स, लीडर ट्रेनर्स एवं सचिवों को कोविड-19 से बचाव एवं उपचार के संदर्भ में आवश्यक जानकारियां दी गई।

कोविड-19 से संबंधित इस वेबीनार का आयोजन स्टेट चीफ कमिश्नर जेसी महान्ति के मुख्य आतिथ्य एवं राज्य सचिव रविनंदन भनोत की अध्यक्षता में किया गया। राज्य संगठन आयुक्त शकुंतला वैष्णव, गोपाराम माली एवं राज्य प्रशिक्षण आयुक्त बन्नालाल विशिष्ट अतिथि थे।

वेबीनार में मुख्य वक्ताओं के रूप में प्रिंसिपल एवं कंट्रोलर मेडिकल कॉलेज डॉ. शैतान सिंह राठौड़, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी आयुर्वेद विभाग जोधपुर डॉ. गोपाल नारायण शर्मा एवं कोटा के होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश मोहन दाधीच ने संगठन के 83 पदाधिकारियों को कोरोना के फैलने के तरीकों, पहचान के लक्षण और बचाव के उपायों पर विभिन्न जानकारियां प्रदान की।

ये भी पढ़े :- संविदा सीएचओ भर्ती-2020 की चयन सूची जारी

अपनी वार्ता के दौरान डॉ. मुकेश मोहन दाधीच ने कहा कि अब हमें सोशल डिस्टेंस गाइड लाइन की अनुपालना के साथ थ्री लेयर के मास्क का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने होम्योपैथिक दवाइयों और उसके उपयोग के संदर्भ में जानकारी प्रदान की। आयुर्वेदिक विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी  गोपाल नारायण शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिए योग और प्राणायाम को दैनिक जीवन में अपनाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने इम्यूनिटी बढ़ाने हेतु काढ़ा बनाने की विधि भी बताई।

प्रिंसिपल एवं कंट्रोलर मेडिकल कॉलेज डॉ एसएस राठौड़ ने सेनीटाइजर मास्क और सोशल डिस्टेंस के सूत्र एसएमएस को ध्यान में रखते हुए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा यह विषाणु घातक है जब व्यक्ति खांसता है या छींकता है तो यह 2 गज तक प्रसारित होता है और अन्य व्यक्ति में गमन कर जाता है। सभी घरों में पल्स ऑक्सीमीटर रखे जाएं। ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे होने पर चिकित्सकों की सलाह लें। प्रोनिंग को अपनाएं और विटामिन सी एवं एजिथ्रोमाईसीन देवें।

मुख्य अतिथि स्टेट चीफ कमिश्नर जेसी महान्ति ने संगठन के सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने स्काउट गाइड दलों को सुरक्षित रखते हुए उन्हें कोरोना से बचाव एवं उपचार हेतु मार्गदर्शन करें।
वेबीनार का संचालन जोधपुर मंडल के सहायक राज्य संगठन आयुक्त विनोद दत्त जोशी ने किया और सीओ स्काउट छतर सिंह पिडियार ने आभार व्यक्त किया।