Shekhawat will get advanced CT scan machine in Phalodi Hospital
  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने फलोदी और लोहावट का दौरा कर जाना चिकित्सा सुविधाओं का हाल
  • लोगों ने बताई थी समस्या फलोदी अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन नहीं होने से आ रही परेशानियां
  • शेखावत ने तत्काल चिकित्सालय में अत्याधुनिक सीटी स्कैन की मशीन लगाने के निर्देश दिए

फलोदी,जोधपुर, स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने फलोदी और लोहावट में चिकित्सा सुविधाओं का अवलोकन किया। जब केंद्रीय मंत्री शेखावत को फलोदी चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन न होने से हो रही परेशानी का पता चला तो उन्होंने तत्काल डेढ़ करोड़ रुपए कीमत की एडवांस सीटी स्कैन मशीन लगवाने के निर्देश दिए। शेखावत विगत 10 दिनों से अपने संसदीय क्षेत्र में रहकर सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा रहे हैं, ताकि लोगों का जीवन बचाया जा सके।

Shekhawat will get advanced CT scan machine in Phalodi Hospital

भाजपा जोधपुर संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि जोधपुर शहर में लगातार अस्पतालों का निरीक्षण करने के बाद शेखावत रविवार को ओसियां होते हुए फलोदी पहुंचे। फलोदी चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान शेखावत को एसडीएम और मेडिकल ऑफिसर ने संक्रमित मरीजों की स्थिति तथा ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सलायों में उपलब्ध सुविधाओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता का फीडबैक लिया। चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट के लिए लगाए जा रहे फाउंडेशन को देखा। उन्होने कहा कि अस्पताल में इसके लगने ऑक्सीजन की उपलब्धता होने से कुछ राहत मिलेगी।

Shekhawat will get advanced CT scan machine in Phalodi Hospital

केंद्रीय मंत्री मरीजों के परिजनों और सेवा भारती के कार्यकर्ताओ से मिले। उन्होंने चिकित्सकों के साथ बैठक कर कोविड वार्ड में संक्रमित मरीजों को फलोदी के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन के विषय में पूछा तो बताया गया कि सीटी मशीन नहीं है, इस कारण दिक्कत हो रही है।

ये भी पढ़े :- ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर उपकरणो के आंवटन, उपयोग एवं रखरखाव के लिए समिति गठित

शेखावत ने कहा कि फलोदी जैसे बड़े शहर में सबसे बड़ी आवश्यकता सीटी स्कैन मशीन की है। यह वर्तमान में कोरोना और भविष्य में अन्य बीमारियों के इलाज में काम आएगी। इसलिए हमने तय किया है कि फलोदी चिकित्सालय में एडवांस सीटी स्कैन मशीन शीघ्र स्थापित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि फलोदी में जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग बन रही है। चूंकि सरकारी प्रक्रिया में दो साल लगेंगे, तब तक देरी न हो, इसलिए मैंने तुरंत ही एक बार जगह को तलाश कर तत्काल सीटी स्कैन स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यह सीटी स्कैन मशीन मेडिकल रिलीफ सोसायटी के माध्यम से लगाई जाएगी। लोगों ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि चिकित्सालय में संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद शव कोविड नियमों के अनुसार पैक करके नहीं दे रहे हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका रहती है। इस पर चिकित्सकों ने कहा कि ऐसा नहीं, लेकिन लोगों ने कहा कि कुछ मृतकों के शव बॉडी कवर किए बिना दिए गए हैं। चिकित्सकों ने बताया कि बॉडी कवर की कमी रहती है। शेखावत ने निर्देश दिए कि संक्रमित शव नियमों के अनुसार पैक करके ही परिजनों को सौंपें।

पीपाड़ से एक चिकित्सक के समय पर फलोदी चिकित्सालय में ज्वाइन नहीं करने पर केंद्रीय मंत्री ने फटकार लगाई और कहा कि यह संकट का समय है। चिकित्सकों की अस्पतालों में नितांत आवश्यकता है। चिकित्सक फ्रंटलाइन पर काम कर रहे हैं। संक्रमण की यह दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। हमें मिलकर युद्ध स्तर पर काम करते हुए कोरोना को हराना होगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में जो भी आवश्यकता है, उसे पूरा करेंगे।

उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सभी लोग सावधानी बरतें और सरकारी गाइड लाइन का पूर्ण पालन करें। सेनेटाइजर का उपयोग करते रहें और दो गज की दूरी जरूर रखें। फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई ने शेखावत की अगवानी की। देहात दक्षिण के अध्यक्ष मनोहर पालीवाल, भगीरथ बेनिवाल, नगर पालिका के नेता प्रतिपक्ष रमेश थानवी, भाजपा उपाध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह, ओम बोहरा, रावल ज्यानी, शिवकुमार व्यास, दिलीप शर्मा, सुनील बुरड़ सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति केंद्रीय मंत्री शेखावत के साथ थे।

आठ माह बाद भी क्यों नहीं आई एंबुलेंस

शेखावत पंचायत समिति भवन पहुंचे और प्रशासनिक-चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमेडिसविर इंजेक्शन समेत अन्य चिकित्सीय उपकरणों की शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जानकारी मांगी गई थी, लेकिन आज यहां आने पर संक्रमित शवों के बॉडी कवर में पैक नहीं करने की शिकायत मिल रही है। शेखावत ने तत्काल इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। शेखावत ने विधायक पब्बाराम विश्नोई द्वारा विधायक कोष से राशि स्वीकृत करने के बावजूद फलोदी में आठ माह बाद भी एंबुलेंस नहीं उपलब्ध नहीं कराने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि प्रोसेस पूरा करके जल्द एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाए। शेखावत ने लंबित मामलों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए। शेखावत ने कहा कि लॉकडाउन लग रहा है। इसकी सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए।

सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण

शेखावत ने लोहावट के सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का भी अवलोकन किया। अस्पताल प्रभारी और अन्य चिकित्सकों से क्षेत्र में कोविड संक्रमण की स्थिति से लेकर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में क्या स्थिति है, सैंपलिंग किस प्रकार कर रहे हैं, कॉन्टेंट मेंट जोन कौन-कौन से हैं?

संघ के नवनिर्मित भवन का अवलोकन

केंद्रीय मंत्री फलोदी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए भवन को भी देखने पहुंचे। उन्होंने यहां संघ परिवार के सदस्यों से शिष्टाचार भेंट की।