folk-culture-scattered-in-osian-in-the-bright-moonlight-of-sharad-purnima

शरद पूर्णिमा की धवल चांदनी में ओसियां में बिखरी लोक संस्कृति की छटा

मारवाड़ उत्सव सम्पन्न

जोधपुर,राजस्थान पर्यटन विभाग तथा जोधपुर जिला प्रशासन की ओर से परम्परागत मारवाड़ उत्सव के दूसरे दिन रविवार को ओसियां में शरद पूर्णिमा की धवल चांदनी में बिखरी लोक संस्कृति की छटा। यहां हुए आंचलिक लोक संस्कृति की मनोहारी परंपराओं और आकर्षक कार्यक्रमों ने मन मोह लिया।

रविवार को ओसियां में उपखंड अधिकारी राजकेश मीणा ने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना कर सच्चियाय माता चौराहा से शोभायात्रा का शुभारंभ किया। सुसज्जित ऊँट-घोड़ों और कलाकारों के समूहों,जन प्रतिनिधियों,अधिकारियों एवं कार्मिकों तथा उत्साही आम जन की भागीदारी में शोभायात्रा मंदिर के मुख्य गेट, बाजार से होते हुए निकली,जिसका जगह-जगह स्वागत किया गया।
शोभायात्रा में शामिल कलाकारों ने लोक वाद्यों की धुनों पर विभिन्न सांस्कृतिक गायन और नृत्य की प्रस्तुति दी। इस दौरान निवाई कलाकारों,मशक वादन कलाकारों, ओमप्रकाश एवं साथी कलाकारों,राम प्रसाद एवं कच्छी घोड़ी कलाकारों के साथ ही विभिन्न विधाओं के कलाकारों ने जोश-खरोश के साथ शोभायात्रा के उल्लास को बहुगुणित करते हुए आनंदित किया।

folk-culture-scattered-in-osian-in-the-bright-moonlight-of-sharad-purnima

शोभायात्रा जैन मन्दिर क्षेत्र पहुंचकर सम्पन्न हुई,जहां जैन मन्दिर ट्रस्ट की ओर से सभी के जलपान की व्यवस्था की गई। शोभायात्रा में तहसीलदार जलालाल पंवार,नायब तहसीलदार अशोक गोयल,विकास अधिकारी हापुराम,पूर्व सरपंच श्याम ओझा,पूर्व पंचायत समिति सदस्य ओम प्रकाश, प्रधानाचार्य ओम सिंह राजपुरोहित, पर्यटक पुलिस केन्द्र के उम्मेद सिंह एवं महेंद्र जयपाल आदि शामिल थे।
पर्यटन अधिकारी सुजीत जोशी ने बताया कि शोभायात्रा ने रास्ते भर लोक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मनोरंजन किया। मारवाड़ महोत्सव के अन्तर्गत ओसियां में रविवार शाम रेतीले धोरों पर कैमल सफारी का आनंद पाने सैलानियों एवं क्षेत्रवासियों का जमघट लगा रहा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews