साइबर क्राइम: इंग्लैंड की डॉक्टर बनकर दो महिलाओं ने की ठगी

साइबर क्राइम: इंग्लैंड की डॉक्टर बनकर दो महिलाओं ने की ठगी

  • कस्टम में फंसने का झांसा देकर खाते में डलवाई रकम
  • स्थानीय युवक से बेटी के इलाज के नाम पर 51 हजार ठगे

जोधपुर, शहर के एक युवक को अपनी बेटी की जेनेटिक बीमारी का इलाज करवाने के लिए इंस्टग्राम आईडी का सहारा लेना काफी महंगा पड़ गया। इस युवक को इंस्टग्राम आईडी की महिला ने खुद को इंग्लैंड का डॉक्टर बताया और 50 हजार 999 रूपए ठग लिए। इसमें उसने अपनी एक रिश्तेदार का भी सहारा लिया। पीडि़त के साथ हुई इस घटना पर अब उसने पुलिस की शरण ली है। कुड़ी पुलिस ने धोखाधड़ी में केस फाइल किया है।

दरअसल कुड़ी भगतासनी टंकी के पास सेक्टर 1 ई में रहने वाले मुरली मनोहर खंडेलवाल पुत्र भंवरलाल की ढाई साल की बच्ची इंसानी भाषा को समझने में दिक्कत महसूस करती है। उसका बालोतरा, दिल्ली के साथ कई अन्य स्थानों पर इलाज करवाया गया। मगर इलाज सही बैठ नही पाया। उसकी बेटी को जेनेटिक बीमारी बताई जाती है। इसके लिए उसने एक दिन इंस्टाग्राम आईडी नवाका पर संपर्क किया। तब पता लगा कि नवाका जेनेटिक बीमारियों का इलाज करती है। इस पर इस्टग्राम पर संपर्क किए जाने के बाद नवाका ने बताया कि वह इंग्लैंड में रहती है और इलाज के टूरिंग करती रहती है।

गत 1 दिसम्बर को संपर्क किए जाने पर नवाका ने बताया कि वह जोधपुर आ रही है। इसके लिए फ्लाइट की बुकिंग हो गई है। तब वह 2 दिसम्बर को नवाका से संपर्क किए जाने पर उसने बताया कि वह मुंबई एयरपोर्ट पर उतर गई है। मगर भारतीय करेंसी और कस्टम द्वारा पकड़ लिए जाने पर उसे छुड़ाने के लिए रूपए भेजने होंगे। इस झांसे में आए मुरलीमनोहर ने अपने परिचित के माध्यम से नवाका द्वारा बताए खाता नंबर पर 50 हजार 999 रूपए ट्रांसफर किए गए। बाद में नवाका द्वारा जानकारी दी गई कि रूपए भारतीय करेंसी में है ऐसे में उसे बदलवाने के लिए गृह मंत्रालय जाना पड़ेगा। इसके लिए उसने अपनी एक परिचित महिला अर्पिता के नंबर दिए।

अर्पिता से बात होने पर उसने बताया कि गृह मंत्रालय  और कस्टम द्वारा बड़ी औपचारिकताएं करनी पड़ती है। इसके 1 लाख 15 हजार रूपए और भेजने होंगे। तब मुरली मनोहर को इन पर संदेह हुआ और उसने रूपए नहीं भेजे। इस बारे में अब पुलिस को जानकारी दी गई। कुड़ी पुलिस ने धोखाधड़ी में केस दर्ज करते हुए अग्रिम अनुसंधान आरंभ किया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts