रेल कर्मचारियों को सीपीआर प्रशिक्षण आज से

रेल कर्मचारी बनेंगे जागरूक

जोधपुर,रेल कर्मचारियों को सीपीआर प्रशिक्षण आज से। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर कार्यरत कर्मचारियों को गुरुवार से सीपीआर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न ब्रांचों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल पर कार्यरत रेल कर्मचारियों में सीपीआर के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उन्हें इसका प्रशिक्षण देने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसकी शुरुआत गुरुवार को कैरेज एंड वैगन शाखा से सुबह 10 बजे होगी।

यह भी पढ़ें- जयपुर से सस्ते में सोना दिलाने के नाम पर ज्वैलर से 18 लाख ऐंठे

उन्होंने बताया कि सीपीआर प्रशिक्षण शिविर 25 अगस्त को भगत की कोठी डीजल शेड,28 अगस्त को जोधपुर रेलवे स्टेशन तथा 31 अगस्त को डीआरएम ऑफिस में आयोजित किए जाएंगे जिसमें डॉ राजेंद्र तातेड़ व उनकी टीम द्वारा सीपीआर प्रशिक्षण का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए कार्मिक विभाग द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
डीआरएम ने बताया कि रेल कर्मचारियों के लिए सीपीआर प्रशिक्षण बेहद उपयोगी साबित होगा और इसका उपयोग वह आपात परिस्थितियों में सहकर्मियों के साथ- साथ रेल यात्रियों की जान बचाने के लिए कर सकेंगे।

क्या होता है सीपीआर
सीपीआर का मतलब है कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन। यह भी एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा यानी फर्स्ट एड है। जब किसी पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत हो या फिर वो सांस न ले पा रहा हो और बेहोश जो जाए तो सीपीआर से उसकी जान बचाई जा सकती है। बिजली का झटका लगने पर,पानी में डूबने पर और दम घुटने पर सीपीआर से पीड़ित को आराम पहुंचाया जा सकता है। हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने पर तो सबसे पहले और समय पर सीपीआर दे दिया जाय तो पीड़ित की जान बचाने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews