गंगाणी ग्राम पंचायत को सम्पूर्ण टीकाकरण द्वारा बनाएँगे कोरोना सुरक्षित

गंगाणी ग्राम पंचायत को सम्पूर्ण टीकाकरण द्वारा बनाएँगे कोरोना सुरक्षित

ग्राम पंचायत एसएमसी सदस्यों ने लिया संकल्प

जोधपुर, गंगाणी पंचायत समिति बावड़ी स्थित गंगाणी ग्राम पंचायत की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगाणी में ग्राम पंचायत के समस्त सात राजकीय विद्यालयों के विद्यालय प्रबंधन समिति के कुल 42 चयनित सदस्यों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन हुआ। कार्यशाला में स्थानीय विद्यालय में कार्यरत व्याख्याता सजना राम एवं अध्यपक हेमलता रामावत ने विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों को गतिविधियों, व्याख्यान, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और समूह चर्चा जैसी प्रविधियों द्वारा सामुदायिक गतिशीलता, आदर्श विद्यालय की कल्पना, एसएमसी के कर्तव्य,निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार, स्वच्छ विद्यालय, नामांकन एवं ठहराव, मिडडे मील, समग्र शिक्षा के अंतगर्त संचालित विभिन्न कार्यक्रम, बाल संरक्षण, जेंडर समता एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों को समझाया।

गंगाणी ग्राम पंचायत को सम्पूर्ण टीकाकरण द्वारा बनाएँगे कोरोना सुरक्षित

प्रधानाचार्य कमलेश तिवारी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के चलते राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइंस की पूर्णतया पालना सुनिश्चित करते हुए सभी संभागियों के हाथों को सेनेटाइज़ करना सभी को मास्क वितरित कर उनके द्वारा मुँह व नाक को ढकना तथा सभी को सुरक्षित दूरी पर बैठाने का पूरी तरह ध्यान रखा गया। कार्यशाला के दूसरे दिन के तीसरे सत्र में स्थानीय राजकीय प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर वीरेंद्र चौधरी ने सभी एसएमसी सदस्यों को कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण के महत्व पर व्याख्यान दिया।

डॉक्टर चौधरी ने अलग-अलग 7 विद्यालयों की एसएमसी कमेटी के सदस्यों को एक योजना बताई कि यदि प्रत्येक कमेटी मेम्बर अपने केचमेंट एरिया के टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों के नाम विद्यालय के प्रधानाध्यापक को सूचीबद्ध कर देता है तो प्रधानाध्यापक की सूचना पर राजकीय प्राथमिक चिकित्सा केंद्र की मेडिकल टीम वंचित व्यक्तियों को उनके घर पर जाकर कोरोना से बचाव के लिए उनका टीकाकरण कर देगी। पूरे सदन ने इसके लिए अपनी सहमति प्रदान की और ग्राम पंचायत को सम्पूर्ण टीकाकरण करवाते हुए कोरोना सुरक्षित ग्राम पंचायत के रूप में परिवर्तित करने का संकल्प लिया।

कार्यशाला के समापन सत्र की अध्यक्षता कार्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बावड़ी के आरपी पूसा राम द्वारा की गई। उन्होने अपने उद्बोधन में सभी एसएमसी सदस्यों का आह्वान किया वे सभी विद्यालय का अभिन्न एवं अनिवार्य अंग हैं और विद्यालय के भौतिक, शैक्षिक और गुणात्मक विकास की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। अंत में प्रधानाचार्य कमलेश तिवारी द्वारा कार्यशाला में अतिथि के रूप में डॉक्टर वीरेंद्र चौधरी, आरपी पूसा राम, दक्ष प्रशिक्षक सजना राम, हेमलता रामावत एवं समस्त एसएमसी सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts