एससीएसटी प्रावधान के तहत दलित को मुआवजा पर सहमति

सूरसागर हत्याकांड

मृतक के आश्रित को संविदा नौकरी पर भी लगाने का आश्वासन

जोधपुर,शहर के सूरसागर इलाके भोमियाजी की घाटी सूरज बेरा में रविवार की रात को ट्यूबवैल पर पानी भरने की बात को लेकर हुए विवाद में एक अधेड़ की हत्या के तीन आरोपी पकड़े गए। मगर परिजन मुआवजा और मृतक के पुत्र को सरकारी नौकरी की मांग पर मंगलवार को दूसरे दिन भी धरने पर बैठे रहे। शाम को इनके बीच समझौता वार्ता के बाद कई मांगों पर सहमति बनी और बाद में परिजन शव को लेकर गए। शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवा सौप दिया गया। बाद में धरना समाप्त कर दिया गया।

मंगलवार की सुबह जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी। प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस और जनप्रतिनिधियों के बीच वार्ता का दौर शाम तक चला। बाद में एससीएसटी प्रावधान के अनुसार मदद दिलाने का आश्वासन दिया गया। विधवा पेंशन भी शुरू होगी साथ ही मृतक के एक आश्रित को संविदा पर नौकरी पर भी रखा जाएगा। मंगलवार की सुबह धरना स्थल पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के अलावा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता भी पहुंचे।

ये भी पढ़ें- पचपदरा रिफाइनरी के आगे दो गुट भिड़े,2 गाड़ियां आग के हवाले

यह था मामला

मृतक के भाई अशोक भील ने बताया कि उसका भाई किसनाराम पुत्र छोगा राम भील,भोमिया जी की घाटी,सूरज बेरा कच्ची बस्ती में रहता था। रविवार की रात करीब 9 बजे वह पास में लगे ट्यूवबेल की नली घर लेकर आ गए थे, जिस पर पड़ौस में रहने वाले शकील पुत्र मोहम्मद,नासिर पुत्र मो रफीक और  बबलू पुत्र मोहम्मद हातम के बीच विवाद हो गया।

इसके बाद किसनाराम घर आ गया। थोड़ी देर बार तीनों आरोपी व उनके साथ करीब आठ से 10 लोग इकट्ठे होकर आए और गाली-गलौच कर जाति-सूचक शब्दों से अपमानित किया। सरिए, लोहे के पाइप व डंडों से जानलेवा हमला कर दिया, जिससे किसनाराम का सिर फूट गया व शरीर के अन्य स्थानों पर गंभीर चोट आई। बीच बचाव करने आई किसनाराम की पत्नी राधादेवी के कमर में भी सरिया मारा, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गईं। उनके बेटे राघव की गर्दन पर चोट लगी है। घटना के बाद सभी वहां से चले गए।

ये भी पढ़ें- 11 नवंबर को जोधपुर से गंगासागर के लिए रवाना होगी ट्रेन

परिजनों ने बताया कि उनके घर पर राधाबाई की बहन और उसका भतीजा भी आया। जब वे किसनाराम और उसकी पत्नी को इलाज के लिए ले जाने लगे तो आरोपियों ने रास्ता रोक लिया और उन्हे वहां से निकलने नहीं दिया। विवाद के बीच किसी ने पुलिस को फोन कर दिया था,आधे घंटे बाद पुलिस आई तो सभी को अस्पताल भिजवाया, लेकिन वहां किसनाराम ने इलाज के बीच दम तोड़ दिया। सोमवार को घटना जब समाज के लोगों को पता चला तो वे भी इकट्ठे हो गए और विवाद का विरोध करने लगे। सभी ने आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। पुलिस ने तीन गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट में पेश कर अभिरक्षा में लिया है। कुछ अन्य की पहचान के साथ तलाश की जा रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews