कलेक्टर ने दिए जिले में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश

कलेक्टर ने दिए जिले में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश

  • अगले 10 दिन ग्रामीण क्षेत्र में 12 रिजर्व वायॅर से पानी सप्लाई की 
  • उपखण्ड अधिकारी बेहतर मोनिटरिंग रखें
  • जहां जरूरत हो टैंकरों की आपूर्ति बनाये रखें

जोधपुर,जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को जिले में गर्मियों के मौसम व क्लोजर में पेयजल आपूर्ति को लेकर जिले के अधिकारियों की राजीव गांधी सेवा केन्द्र से वीसी द्वारा बैठक ली व बेहतर पेयजल आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिए।

अब से ग्रामीण क्षेत्र में 12 रिजर्व वायर से होगी पेयजल आपूर्ति

जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों से उपखण्ड में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी लेते हुए कहा कि सोमवार से इंदिरा गांधी नहर से मिलने वाला पानी क्लोजर के तहत बंद हो जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिन ग्रामीण क्षेत्र के 12 रिजर्व वायर से पानी सप्लाई होगी। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों व पीएचईडी के अधिकारियों को इस दौरान नियमित मॅानिटरिंग करने व सप्लाई व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में पानी चोरी पर कड़ी नजर रखें व पुलिस का पूरा सहयोग लेकर कार्यवाही करावें। उन्होंने कहा कि इन 10 दिनों में कोई दिक्कत ना आये इस पर निगरानी रखें।

कलेक्टर ने दिए जिले में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश

जहां आवश्यकता वहां टेंकर आपूर्ति रखें

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जहां भी टेंकर पेयजल आपूर्ति की जरूरत हो व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि टेंकर परिवहन व्यवस्था बेहतर चलाये।

अधिकारी लोगों से संवाद रखें व सूचना तंत्र मजबूत रखें

जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण स्तर में गांवों तक अधिकारी लोगों से संवाद रखें,जनप्रतिनिधियों से भी बातचीत करते रहें। उन्होंने कहा कि जहां भी पेयजल आपूर्ति को लेकर कोई समस्या आये उसका समय पर ही समाधान कर लें व ऐसे इश्यू की तत्काल जानकारी भी दें ताकि कहीं भी पानी को लेकर या अन्य किसी इश्यू पर कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा ना हो व समय पर कदम उठाये जा सकें।

अवैध कनेक्शन कड़ाई से हटाये

जिला कलक्टर ने कहा कि जहां भी अवैध पेयजल कनेक्शन की जानकारी मिले या देखें उन्हें कड़ाई से हटाएं। दुबारा अवैध कनेक्शन पाया जाए तो पुलिस में एफआईआर दर्ज कराए। जिला कलक्टर ने कहा कि इस संबंध में 3 टीएडी में मुकदमा दर्ज करावें।

टेंकर व्यवस्था की बेहतर मॅानिटरिंग करें

जिला कलक्टर ने कहा कि जहां भी टेंकर परिवहन हो रहा व जहां पानी डाला जाता वह जगह सार्वजनिक हो निजी नहीं। इसके लिए सरपंच व ग्राम सेवक से वेरिफिकेशन भी कराएं। उन्होंने कहा कि इस 10 दिन में ग्रामीण क्षेत्र में यदि आवश्यकता हो तो एक दिन का लोकल शटडाउन भी ले सकते हैं।

जिला कलक्टर ने जानी ग्रामीण पेयजल आपूर्ति व्यवस्था

जिला कलक्टर ने वीसी के माध्यम से प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी से उनके क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, पेयजल मांग व टेंकर परिवहन व्यवस्था की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने बैठक में उपस्थित अधीक्षण अभियंता शहर जेसी व्यास, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण शरद माथुर, अधिशाषी अभियंता संदीप कच्छवाह, मनोज भुवन, पीसी बाफना सहित अन्य अधिकारी से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा,उपखण्ड अधिकारी (उत्तर) सुरेन्द्र सिंह राजपुरोहित,उपखण्ड अधिकारी दक्षिण अपूर्वा परवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews