बादलों ने डाला डेरा, सूर्य के तेज किरणों को रोका, पारा गिरा

बादलों ने डाला डेरा, सूर्य के तेज किरणों को रोका, पारा गिरा

जोधपुर, प्रदेश सहित मारवाड़ में बुधवार को मौसम में परिवर्तन हुआ। सुबह से ही बादलों ने डेरा डाल दिया। सूर्य की तेज किरणों से बचाव हुआ। आज दिन में पारा भी गिर गया और जोधपुर में पारा 38 डिग्री तक आ गया। जो कल के मुकाबले दो डिग्री कम था। मौसमी तंत्र में आए बदलाव से प्रदेश के मौसम में परिवर्तन आया है।

राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से लगातार पड़ रही तेज गर्मी से लोगों को आज राहत मिली है। जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर, चूरू सहित कई शहरों में सुबह हल्के बादल छाए, जिससे गर्मी का असर कम रहा। पश्चिमी राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कारण रेगिस्तानी इलाकों में भी पारा लुढक़र 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया।

मौसम के विभाग अनुसार लोकल साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के असर के कारण वेस्टर्न हवा आनी बंद हो गई। तापमान में भी गिरावट हो रही है। हालांकि बूंदाबांदी के फिलहाल कोई आसार नहीं है। मारवाड़ में बाड़मेर, जालोर, फलौदी के अलावा टोंक, पिलानी में दो दिन पहले तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर ही बना हुआ था। मौसम में इस बदलाव के कारण इन शहरों में भी तापमान लुढक़कर 40 डिग्री से नीचे आ गया।

इस प्रकार रही तापमान की स्थिति

मौसम विभाग की मानें तो जोधपुर में आज तापमान 38.3, जालोर मेें 39.3, सिरोही में 37.9, पाली मेें 39.6, बाड़मेर में 38.7 डिग्री तक रहा। ऐसे में गर्मी से निजात महसूस की गई। बादल होने से सूर्य की तेज किरणों से बचाव हुआ।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews