chief-minister-will-inaugurate-the-renovation-works-of-barkatullah-stadium-on-sunday

मुख्यमंत्री रविवार को करेंगे बरकतुल्ला स्टेडियम के नवीनीकरण कार्यों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री रविवार को करेंगे बरकतुल्ला स्टेडियम के नवीनीकरण कार्यों का लोकार्पण

  • 21 साल का इंतजार खत्म
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की राह आसान

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रविवार को एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर आ रहे हैं। वे यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इसी कड़ी में बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के नवीनीकरण कार्यों का दोपहर 2.30 बजे लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर रावण के चबूतरे में आयोजित जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी अध्यक्षता एवं नगरीय विकास मंत्री शान्ति धारीवाल,आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत,शहर विधायक मनीषा पंवार के विशिष्ट अतिथ्य के रूप में उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा पर बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के नवीनीकरण के लिए 20 करोड़ से जोधपुर सेड स्टोन से इस स्टेडियम का कायापलट किया गया। राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के लिए वैभव गहलोत द्वारा जयपुर सहित विभिन्न जिलों में क्रिकेट सहित विभिन्न खेलों के लिए विश्वस्तरीय कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल आयोजित कर खिलाड़ियों को तरासा जा रहा है।

बजट 2021-22 की घोषणा में बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के नवीनीकरण कार्य हेतु 20 करोड़ की घोषणा की गई थी। स्टेडियम को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए जेडीए द्वारा 31 करोड़ की स्वीकृति जारी कर कार्य करवाया गया।

chief-minister-will-inaugurate-the-renovation-works-of-barkatullah-stadium-on-sunday

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत के प्रयासों से जोधपुर को लीजेंड्स लीग की मेजबानी मिली है। इस लीग के तीन मैच जोधपुर में खेले जाएंगे। यह खुशी की बात है कि इतने लंबे समय बाद तीन मैच यहां खेले जाएंगे। लीजेंड्स लीग के अन्तर्गत जोधपुर में पहला मैच 30 सितंबर को दूसरा मैच 1 अक्टूबर को और तीसरा मैच 2 अक्टूबर को होगा। काफी लंबे समय बाद अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग सहित हरभजन सिंह, गौतम गंभीर, ब्रेट ली और डेनियल विटोरी जैसे खेल जगत के प्रसिद्ध व्यक्ति जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में दिखेंगे।

स्टेडियम में हुए कार्यों का संक्षिप्त विवरण

दक्षिण पवेलियन

दोनों टीमों के खिलाड़ियों हेतु भू-तल पर पवेलियन मय जिम,लॉबी, डाईनिंग हॉल,प्लेयर्स रूम,फिजीयो रूम,टॉयलेट तथा भू-तल पर हॉल ऑफ फ्रेम,एसीबी रूम,एंटी डोपींग रूम,मेडिकल रूम व लॉबी का निर्माण। प्रथम तल पर अम्पायर्स रूम, कॉन्फ्रेंस रूम,चेयरमैन रूम,किचन व छः आवासीय कमरों का रेनोवेशन एवं द्वितीय तल पर थर्ड अम्पायर,मैच रेफरी तथा 10 वीआईपी रूम तथा वीआईपी सिटिंग का कार्य करवाया गया है।

उत्तर पवेलियन

भू-तल पर ब्रॉडकास्टिंग रूम,लॉबी, प्रेस कॉन्फ्रेस हॉल,मशीन रूम एवं प्रथम तल पर वीआईपी सिटिंग,लॉबी तथा द्वितीय तल पर मिडिया रूम, कॉमेंटरी रूम इत्यादि का निर्माण कार्य करवाया गया है।

पश्चिम पवेलियन

पश्चिम पवेलियन के द्वितीय तल पर स्थित वीआईपी कमरों के रेनोवेशन मय बालकनी निर्माण कार्य के साथ ही प्रथम तल पर स्थित कमरों के रेनोवेशन,पुराने पवेलियन का रेनोवेशन एवं जन सुविधाएं (छः पब्लिक टॉयलेट) व चार गोलों में स्थित सुविधा केन्द्रों (टॉयलेट) का भी रेनोवेशन का कार्य करवाया गया।

मुख्य मैदान तथा प्रैक्टिस मैदान का कार्य

मुख्य मैदान एवं प्रैक्टिस पिच की पुरानी घास को हटाकर लेवल सही करते हुए नयी घास लगाने का कार्य मय इरिगेशन सिस्टम करवाया गया साथ ही मुख्य मैदान व प्रैक्टिस मैदान में दो लाल मिट्टी एवं तीन काली मिट्टी के पिच अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्डों के अनुरूप बनाये गये हैं।

स्टेडियम में इंटीरियर,फर्नीचर

स्टेडियम में खिलाडियों हेतु जिम, सोनाबाथ,रिकलाईनर,फर्नीचर इत्यादि लगाने एवं हॉल ऑफ का निर्माण करवाया गया है। स्टेडियम में आमजन एवं वीआईपी सिटिंग हेतु लगभग 26000 स्थायी कुर्सियां लगाई गयी हैं।

इन कार्यों के अतिरिक्त मैदान में नहर कवरिंग,टीपों व रंगरोगन का कार्य, स्टील स्ट्रक्चर का कार्य एवं आन्तरिक सड़क का कार्य भी करवाया गया है। बिजली कार्य के अंतर्गत साउथ पवेलियन में विद्युतीकरण,लिफ्ट, फायर फाईटींग,एयर कंडीशनिंग का कार्य,नोर्थ पवेलियन में विद्युतीकरण, लिफ्ट फायर फाईटींग,एयर कंडीशनिंग का कार्य मुख्य मैदान तथा प्रैक्टिस मैदान फ्लड लाईट का कार्य तथा अन्य विविध प्रकार के विद्युतीकरण कार्य करवाये गये हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts