Chief Minister Chiranjeevi can get registered in Health Insurance Scheme by May 31
  • संभाग में अब तक 2,38,780 परिवारों का पंजीयन
  • लघु व सीमांत कृषकों का शतप्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करें

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण बजट घोषणा है इसमें अधिक से अधिक परिवारों का पंजीयन सुनिश्चित किया जाए।
संभागीय आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिये है कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रभावी पर्यवेक्षण कर लघु एवं सीमान्त कृषकों का शत प्रतिशत पंजीयन करवाया जाना सुनिश्चित करें।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत संभाग में लक्ष्य के अनुरूप अधिकाधिक लोग इस योजना से जुड़ जाएं ताकि, बीमारी के ईलाज के वक्त यह योजना उनके लिए संजीवनी साबित होकर जीवन रक्षा का वरदान साबित हो सके। इस योजना में 850 रुपए जमा करा कर कोई भी जुड़ सकता है। इसमें जरूरत पड़ने पर पांच लाख रुपए तक का ईलाज निःशुल्क उपलब्ध होगा।

इस योजना में खाद्य सुरक्षा से जुड़े लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। इनके अलावा अन्य लोगों के लिए पंजीकरण की जरूरत है और इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 31 मई है। उन्होंने कहा कि संभाग के सभी जिला कलेक्टर भरसक प्रयास करें अधिक से अधिक लोग इस योजना में अपना पंजीकरण करवा लें ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से संभाग वासी सुरक्षित भविष्य महसूस कर सकें।

ये भी पढ़े :- स्काउट गाइड सचेत रहकर अपना कर्तव्य निभाएं- खीचड़

31 मई तक होगा पंजीयन

संभागीय आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र परिवारों जैसे संविदार्कामिकों, लघु एवं सीमांत किसानों तथा अन्य श्रेणी के परिवारों का पंजीकरण एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ किया जा चुका है और 31 मई तक पंजीयन किया जाएगा। पंजीयन ई-मित्र केन्द्रों से कराया जा सकता है। इसके लिए जनआधार कार्ड और एसएसओ आईडी जरूरी है। योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री द्वारा 1 मई 2021 से हुई। योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर आईपीडी कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

पात्रता नहीं रखने वाले व्यक्ति भी 850 रुपए जमा कराकर योजना का लाभ ले सकते हैं

संभागीय आयुक्त ने बताया कि विभिन्न श्रेणियों में पात्रता नही रखने वाले व्यक्ति यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते है वे इस योजना में 850 रुपए जमा करा कर कोई भी जुड़ सकता है। इसमें स्वंय का व अपने परिवार का एक वर्ष के लिये बीमा होगा, इसमें सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार रूपये और गंभीर बीमारी के लिए 4 लाख 50 हजार रूपये तक का प्रति परिवार प्रतिवर्ष का बीमा होगा।

इसमें जरूरत पड़ने पर पांच लाख रुपए तक का ईलाज निःशुल्क उपलब्ध होगा। इस योजना में खाद्य सुरक्षा से जुड़े लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। इनके अलावा के लोगों के लिए पंजीकरण की जरूरत है और इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 31 मई है। सभी के प्रयास हो कि अधिक से अधिक लोग इस योजना में अपना पंजीकरण करवा लें ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित भविष्य महसूस कर सकें।

संभाग में अब तक 2,38,780 का पंजीयन

संभागीय आयुक्त ने बताया कि जोधपुर संभाग में अब तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 2 लाख 38 हजार 780 परिवारों का पंजीयन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि लघु सीमांत कृषक श्रेणी में 99494,आंगनवाड़ी कार्मिक 400, आरडी व पीआर श्रेणी में 1151, अन्य संविदा कार्मिक 5842, गैर सरकारी परिवार 96766 का पंजीयन किया जा चुका है और यह प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहेगी।